उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के…

उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के…

लोग सहकारी बैंकों को ही अपना बैंक मानते…

लखनऊ 10 फ़रवरी। उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के लोग सहकारी बैंकों को ही अपना बैंक मानते है ग्रामीण क्षेत्रो में सहकारी बैंकोे का विस्तार बहुत बडा है। किसान सहकारी बैंको पर विश्वास करते है उनके विश्वास को हम सभी को मिल बनाये रखने का कार्य करना है। सहाकारिता विभाग निरन्तर प्रगति की ओर अग्रसर है। जिसमें किसानों का विश्वास बना रहे। सहकारिता विभाग के अन्तर्गत जिला सहकारी बैंकों में गुणात्मक सुधार किया जा रहा है। जिला सहकारी बैंकों के खाता धारक के पैसे को गलत तरीके से लेन देने नही होने दिया जायेगा ऐसी व्यवस्था सहकारी बैंकों द्वारा बनायी गयी है यह व्यवस्था बना दिये जाने से खाता धारकों एवं आम जनमानस में सहकारी बैंकों के प्रति विश्वास बढेगा।
यह बातें श्री वर्मा आज यहाॅं चैधरी चरण सिंह सभागार सहकारिता भवन में जिला सहकारी बैंक लि0 लखनऊ की 94 वीं वांर्षिक सामान्य निकाय की आयोजित बैठक में कहीं। उन्होने कहा कि किसानो को कृषि कार्य हेतु कृषि ऋण अधिक से अधिक दिये जाने कार्य किया जाये रहा है। किसान कृषि कार्य हेतु ऋण लेकर अपनी खेती बेहतर ढंग से कर आय की बढोत्तरी करने का कार्य कर रहे है।
जिला सहकारी बैंक लि0 लखनऊ के अध्यक्ष दिनेश तिवारी ने कहा कि जिला सहकारी बैंक लि0 लखनऊ के माध्यम से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में बैकिंग सेवाये प्रदान कर रहा है। बैंक की विभिन्न शाखाओं से सम्बद्व 82 प्राथमिक कृषि ऋण समितियों के माध्यम से कृषक सदस्यों को फसली ऋण तथा उर्वरक एवं कृषि निवेशों की आपूर्ति की जा रही है। बैंक को लाभ में लाने के लिए निरन्तर प्रयास किये जा रहे है। बैंक के विनिवेश को लाभदायक बनाने हेतु सहकारी क्षेत्र की चीनी मिलो को नाबार्ड के कन्र्सोटियम निर्देशों के अन्तर्गत वित्त पोषण में वृद्वि की गयी है।
जिला सहकारी बैंक लि0 लखनऊ के सचिव/मुख्य कार्यपालक अधिकारी कुलदीप चैधरी द्वारा जिला सहकारी बैंक लखनऊ के वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए तैयार किये गये कार्यकलापों व कार्यक्रमों के अनुमोदन, वित्तीय वर्ष 2020-21 हेतु बैंक का अधिकतम दायित्व निर्धारित करने पर विचार, वित्तीय वर्ष 2019-20 एवं वित्तीय वर्ष 2020-21 के अनुमानित बजट के अनुमोदन। स्वीकृति पर विचार करने के साथ ही साथ बैंक के अन्य क्रियाकलापों को प्रस्तुत किया गया और बैंक की प्रगति आदि के बारे में जानकारी भी दी गई।
इस अवसर पर बैठक में बैंक के संचालकगण, संयुक्त आयुक्त एवं संयुक्त निबंधक सहकारिता विनोद कुमार पटेल सहित अन्य सम्बधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…