देहरादून के सूरज पंवार ने जीता रजत पदक

देहरादून के युवा एथलीट सूरज पंवार ने यूथ ओलंपिक में रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। सूरज ने वॉक रेस प्रतियोगिता में रजत पदक जीतने में सफलता हासिल की है।

देहरादून के प्रेमनगर के पास एक गांव के निवासी सूरज पंवार ने यूथ ओलंपिक में 5000 मीटर वाक रेस में भारत का प्रतिनिधित्व किया। सोमवार को अर्जेंटीना में हुई 5000 मीटर वॉक रेस में दूसरे चरण की रेस में सूरज 20 मिनट 35.87 सेकेंड का समय लेकर पहले स्थान पर रहे। जबकि पहले चरण में सूरज 20 मिनट 23.30 सेकेंड का समय लेकर दूसरे स्थान पर रहे थे। पहले चरण में पहले स्थान पर रहे इक्वाडोर के ऑस्कर 20 मिनट 13.69 सेकंड का समय निकाला था। लेकर दूसरे चरण की रेस में ऑस्कर 20 मिनट 38.17 सेकंड का समय लेकर दूसरे स्थान पर रहे।

देहरादून में ले रहे कोचिंग
सूरज वर्तमान में एथलेटिक्स एक्सलेंसी देहरादून में कोच अनूप बिष्ट से कोचिंग ले रहे हैं। अनूप ने बताया कि दो चरणों की रेस के बाद पदक का फैसला हुआ है। इसमें सूरज को रजत पदक मिला है और वो देश के पहले एथलीट हैं जिन्होंने ट्रैक एंड फील्ड में ओलंपिक में पदक जीता है।

मात्र सात सेकेंड के अंतर से चूके स्वर्ण
दोनों चरणों की रेस के औसत के आधार पर ऑस्कर करीब 7 सेकेंड के अंतर से स्वर्ण जीतने में सफल रहे। इस कारण सूरज पंंवार को रजत पदक मिला। रजत पदक जीतने के साथ ही सूरज ओलंपिक में रजत जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं।