*आकर्षक नंबरों की नीलामी में हिस्सा लेने के लिए*

*आकर्षक नंबरों की नीलामी में हिस्सा लेने के लिए*

 

*तीन दिन और पंजीकरण होंगे*

 

*नोएडा।* यूपी 16सीयू सीरीज के आकर्षक और अति आकर्षक नंबरों की नीलामी में हिस्सा लेने के लिए पंजीकरण सोमवार से शुरू हो गए हैं। पंजीकरण तीन दिन और चलेंगे। इसके बाद नंबरों की नीलामी शुरू होगी। वहीं, नॉन फैंसी नंबरों की ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू हो गई है। इन नंबरों को कार के लिए पांच हजार रुपये और दो पहिया वाहन के लिए एक हजार रुपये जमा करके बुक करा सकते हैं।

 

एआरटीओ प्रशासन एके पांडे ने बताया कि विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। पंजीकरण न कराने वाले लोग बोली में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। पंजीकरण बंद होने के अगले तीन दिन तक नंबरों की ऑनलाइन नीलामी होगी। तीसरे दिन शाम छह बजे परिवहन विभाग की वेबसाइट पर बोली के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। सबसे ज्यादा बोली लगाने वाले लोगों के वाहन के लिए नंबर आवंटित कर दिया जाएगा।

 

उन्होंने बताया कि पहली बार की बोली में बचने वाले नंबरों के लिए फिर से पंजीकरण शुरू होंगे। पंजीकरण चार दिन तक चलेंगे और उसके अगले तीन दिन नंबरों की नीलामी होगी। इसके बाद बचने वाले नंबर पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर लोग बुक कर सकते हैं। जो व्यक्ति पहले नंबर बुक कर लेगा, उसके वाहन के लिए नंबर आवंटित कर दिया जाएगा। चार पहिया वाहन के लिए आधार मूल्य एक लाख रुपये से लेकर 15 हजार रुपये तक है। आधार मूल्य से ऊपर नंबर की बोली लगानी होगी। हर बार की बोली में एक नंबर सबसे ज्यादा महंगा बिकता है।