18 हजार सरकारी व प्राइवेट स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा कोरोना टीका…

18 हजार सरकारी व प्राइवेट स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा कोरोना टीका…

मेरठ, 21 दिसंबर । कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी जोरों से चल रही है। प्रथम चरण में मेरठ जनपद में 18 हजार सरकारी और निजी स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। यह सभी स्वास्थ्यकर्मी कोरोना मरीजों के इलाज में लगे हुए हैं।

विकास भवन सभागार में सोमवार को जिलाधिकारी के बालाजी ने कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर आयोजित जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में सरकारी व प्राइवेट स्वास्थ्य कर्मियों का ही टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए जनपद स्तर पर 18 हजार लोगों को चिन्हित किया गया है। टीकाकरण तीन चरणों में होगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि टीकाकरण के लिए आने वाली वैक्सीन के लिए कोल्ड चैन की पर्याप्त व्यवस्था समय से पूरी की जाए। वहां पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाए। टीकाकरण के लिए लाभार्थी का पूर्व पंजीकृत होना आवश्यक है। प्रथम टीके के 28 दिन बाद दूसरा टीका लाभार्थी को लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कान्ट्रेक्ट ट्रेसिंग को ठीक प्रकार से किया जाए।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण कुमार ने बताया कि संभवतः एक जनवरी 2021 से कोरोना टीकाकरण प्रारंभ होगा। प्रथम चरण में सरकारी व प्राईवेट स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा। द्वितीय चरण में फ्रंटलाईन वकर्स जैसे पुलिस फोर्स, नगर निगम कर्मचारी आदि शामिल होंगे। तृतीय चरण में 50 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों का टीकाकरण होगा। प्रथम चरण में 60 सेशन होंगे। एक चरण में करीब 100 लोगों का ही टीकाकरण होगा। जिला स्तर पर इसके लिए कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। जिसका नंबर 0121-2662244 है। उन्होंने बताया कि ब्लाक स्तर पर कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जाएगा।

इस अवसर पर सीएमओ डा. अखिलेश मोहन, एसपी सिटी अखिलेश नारायण सिंह, एसीएमओ डा. पूजा शर्मा आदि मौजूद थे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…