*सपा नेता सहित 3 की हत्या में सजा पाए सीओ को मुख्यमंत्री ने नौकरी से किया बर्खास्त…..*

*सपा नेता सहित 3 की हत्या में सजा पाए सीओ को मुख्यमंत्री ने नौकरी से किया बर्खास्त…..*

*16 साल पहले जालौन की कोंच कोतवाली में पुलिस की गोली से मारे गए थे तीनों लोग*

*वर्तमान में कानपुर के कर्नलगंज में डिप्टी एसपी के पद पर तैनात थे भगवान सिंह*

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जालौन के कोंच में सब इंस्पेक्टर के पद पर तैनाती के दौरान दर्ज हुए एक मुकदमें में दोष सिद्घ होने के बाद आजीवन कारावास की सजा पाने वाले पुलिस उपाधीक्षक भगवान सिंह को बर्खास्त कर दिया है। भगवान सिंह सब इंस्पेक्टर से डीएसपी पद पर पदोन्नत हुए थे। भगवान सिंह पर आजीवन कारावास के अलावा 50 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है।
भगवान सिंह पहले से निलंबित चल रहे थे। घटना के समय जालौन के कोंच में सब इंस्पेक्टर के पद पर तैनाती के दौरान दर्ज हुए एक मुकदमे में सक्षम न्यायालय ने गंभीर दुराचार का अपराध दोषसिद्ध होने पर उन्हे सजा सुनाई है। करीब 16 साल 10 महीने पहले कोंच कोतवाली में हुई सपा नेता समेत तीन लोगों की हत्या के मामले में शुक्रवार को अपर सत्र न्यायायलय ने अपना फैसला सुनाया था। अदालत ने वर्तमान में कानपुर के कर्नलगंज में तैनात सीओ भगवान सिंह समेत आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।इनमें से एक आरोपी कोतवाल देवदत्त सिंह राठौर की मौत हो चुकी है।
*सब इंस्पेक्टर से सीओ के पद पर मिली थी तरक्की….*
जालौन जिले के कोंच में एक फरवरी 2004 को दो पक्षों में विवाद हुआ था, इसी मामले में पैरवी करने के लिए सपा नेता महेन्द्र सिंह कोतवाली पहुंचे थे। आरोप है कि तत्कालीन कोतवाल डीडी सिंह राठौर के नेतृत्व में पुलिस ने गोलियां चला दी थीं। गोलीकांड में महेन्द्र सिंह, उनके भाई सुरेन्द्र सिंह और दयाशंकर झा की मौत हो गई थी। कोतवाली में सपा नेता समेत तीन की हत्या की खबर से राजधानी लखनऊ तक गूंज उठी थी, घटना के बाद कोंच में कर्फ्यू लगाना पड़ा था। (20 दिसंबर 2020)
*विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,*