पुलिस ने तीन शातिर अभियुक्तों को गिरफ्तार कर भेजा जेल…

पुलिस ने तीन शातिर अभियुक्तों को गिरफ्तार कर भेजा जेल…

बाराबंकी । थाना कोठी पर पंजीकृत मारपीट के मुकदमें में विवेचना से अपहरण व डकैती करने के साक्ष्य मिलने पर थाना कोठी पुलिस द्वारा 03 शातिर अभियुक्तों को गिरफ्तार कर कब्जे से 01 मोटर साइकिल प्लसर, 02 अवैध तमंचा मय कारतूस, 01 अवैध चाकू सहित घटना में प्रयुक्त 04 मोबाइल फोन व 3300/-रूपये नकद बरामदगी करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई है।

10 नवम्बर को ग्राम कुम्हरावां के रहने वाले देवेन्द्र कुमार पुत्र अशर्फीलाल के साथ कुछ व्यक्तियों ने लूट की थी जिसके सम्बन्ध में दिनाँक 12 नवम्बर को गाँव के ही लोगों द्वारा अपने पड़ोसियों से पूछताछ की जा रही थी, जिसमें दोनों पक्षों में मारपीट हो गयी थी । इस सम्बन्ध में धीरेन्द्र सिंह पटेल पुत्र रामनाथ वर्मा निवासी ग्राम कुम्हरावां थाना कोठी द्वारा दी गई लिखित सूचना के आधार पर थाना कोठी पर संबंधित धाराओं में अभियुक्तगण अरूण कुमार, अतुल कुमार, अभिजीत, अरकुल पुत्रगण अशोक, अशोक कुमार पुत्र रामाधार,व अनिल कुमार पुत्र पूर्णमासी समस्त निवासी गण कुम्हरावां थाना कोठी पंजीकृत हुआ । विवेचना के दौरान पर्याप्त साक्ष्य मिलने पर 16 नवम्बर को धारा 120बी/395/364ए भादवि की बढ़ोत्तरी अभियुक्तगण शिवम वर्मा पुत्र स्व0 वीरेन्द्र वर्मा, अनिल कुमार पुत्र स्व0 पूर्णमासी निवासीगण ग्राम कुम्हरांवा थाना कोठी एवं उनके चार अन्य साथियों के विरूद्ध की गयी। थानाध्यक्ष कोठी रितेश पाण्डेय के नेतृत्व में पुलिस टीम का गठन किया गया। तथा 17 नवम्बर को थाना कोठी पुलिस टीम द्वारा अभिसूचना एकत्रित करते हुए थाना कोठी पर पंजीकृत संबंधित धाराओं में वांछित 02 अभियुक्तगण शिवम वर्मा पुत्र स्व0 वीरेन्द्र वर्मा, अनिल कुमार पुत्र स्व0 पूर्णमासी निवासीगण ग्राम कुम्हरावां थाना कोठी को गिरफ्तार किया गया था। अभियुक्तगण के कब्जे से दो तमंचा 315 बोर, दो कारतूस जिन्दा 315 बोर, घटना में प्रयुक्त दो मोबाईल (टच- स्क्रीन रियलमी C-2 व एक मोबाइल की पैड सैमसंग) व एक मो0सा0 प्लेटिना , व कुल 8000 रूपये बरामद हुए थे । गिरफ्तार दोनों अभियुक्तगणों के विरूद्ध थाना कोठी में संबंधित धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया गया था ।
गिरफ्तार दोनों अभियुक्तों द्वारा पूछताछ करने पर बताया गया अपहरण की पूरी कहानी बताई
गठित पुलिस टीम द्वारा अन्य अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु किये जा रहे अथक प्रयास से शुक्रवार को महत्वपूर्ण सफलता मिली जब अपहरण व डकैती की घटना कारित करने वाले और 03 अभियुक्तों हिमांशु वर्मा पुत्र सत्यनाम वर्मा, अजीत गौतम पुत्र नौरोत्तम गौतम निवासीगण बडा भरवारा थाना विभूतिखण्ड गोमती नगर जनपद लखनऊ, वीरू गौतम पुत्र मुन्ना निवासी C/o हरिलाल गौतम बडा भरवारा, थाना विभूति खण्ड गोमती नगर जनपद लखनऊ को समय 04.30 बजे भानमऊ नहर पुलिया वहद ग्राम भानमऊ से गिरफ्तार किया गया । अभियुक्तगण हिमांशु वर्मा के पास से एक अवैध तमंचा देशी 12 बोर मय एक जिन्दा कारतूस 12 बोर व 1400 रूपया नकद लूट का व एक ओपो मोबाइल, अजीत गौतम के पास से एक चाकू नाजायज व एक मोबाइल ओपो व एक मोबाइल नोकिया व 1100 रूपया लूट का व 3. वीरू गौतम के पास से एक अवैध तमंचा देशी 12 बोर मय एक जिन्दा कारतूस 12 बोर व एक मोबाइल सैमसंग ड्यूज व नकद 800 रूपया लूट का बरामद किया गया । बरामद नाजायज तमंचा व चाकू के आधार पर थाना कोठी पर क्रमशः अभियुक्तगणों के विरूद्ध संबंधित धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया गया ।
गिरफ्तार अभियुक्तगणों से पूछताछ व साक्ष्य संकलन से प्रकाश में आया कि शिवम अपने ननिहाल में रहता है और देवेन्द्र इसका चचेरा मामा है । शिवम के अनुसार उसकी नानी के जेवर को देवेन्द्र के परिवार वालों ने पूर्व में चोरी करके बेच दिया था जिसको लेकर शिवम रंजिश मानता था । शिवम और अनिल एक ही गांव के है और आपस में दोस्त है । कुछ दिन पहले अनिल लखनऊ छोटा भरवारा के पास दवा के दुकान पर काम करने के लिए जाता था तो उसका सम्पर्क अन्य अभियुक्तगण हिमांशु वर्मा, अजीत गौतम वीरू गौतम रंजीत उर्फ रोहित से हो गया और दोस्ती हो गयी और कभी-कभी शिवम भी अनिल के साथ जाता था । अभियुक्तगण के दुर्व्यसनों के कारण रूपयों की आवश्यकता हुई तो शिवम द्वारा बताया गया कि पैसे हम लोगों को मिल सकता है इसके लिए उसने अपने गांव के देवेन्द्र जिनकी परचून की दुकान उस्मानपुर में है, के बारे में बताया जो रोज दुकान से पैसे लेकर घर आते थे । योजनानुसार 10 नवंबर की सांयकाल में उस्मानपुर पुलिया के पास अभियुक्तगण ने देवेन्द्र को कार टाटा जेस्ट में अपहरण कर 42000/-रूपये लूट लिये ।

पत्रकार शैलेंद्र सिंह पटेल की रिपोर्ट…