संविधान दिवस पर संवैधानिक मूल्यों को बचाने का लें संकल्प–पीपुल्स एलाइंस…

संविधान दिवस पर संवैधानिक मूल्यों को बचाने का लें संकल्प–पीपुल्स एलाइंस…

डुमरियागंज, सिद्धार्थनगर ।। देश के 71वें संविधान दिवस के अवसर पर पीपुल्स एलाइंस ने देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि संविधान दिवस पर संवैधानिक मूल्यों को बचाने का संकल्प लें।
पीपुल्स एलाइंस के नेता शाहरुख अहमद ने कहा कि आर्थिक असमानता, जातीय भेदभाव, साम्प्रदायिक वैमनस्यता के अभिषाप से देश पहले से कहीं अधिक झेल रहा है। कारापोरेट परस्ती बढ़ी है, आर्थिक असमानता में पहले की तुलना में इज़ाफा हुआ है। शिक्षा और स्वास्थ के मैदान में जो नाम मात्र प्रगति हुई थी उसे बाज़ार के हवाले करके खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है। सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों, रेलवे, हवाई अड्डे जनता की मर्जी के खिलाफ बेचने के काम किया जा रहा है। राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ सीबीआई, ईडी, आईटी, एनआईए व अन्य संस्थाओं का गलत इस्तेमाल कर राजनीतिक हित साधने के चलन में कई गुना बृद्धि हुई है।
पीपुल्स एलाइंस के सिद्धार्थनगर जिला संयोजक अज़ीमुश्शान फ़ारूक़ी ने कहा कि संविधान दिवस पर देशवासियों को संवैधानिक मूल्यों को बचाने का संकल्प लें और समीक्षा का भी अवसर है कि संवैधानिक अधिकार सभी नागरिकों को प्राप्त हैं या नहीं और कर्तव्यों के निर्वाह में कहीं कोताही तो नहीं हो रही है? संविधान दिवस अगर हमें संवैधानिक अधिकारों की रक्षा और संविधान की मंशा के मुताबिक आगे बढ़ने को प्रेरित नहीं करता तो संविधान दिवस मनाना मात्र औपचारिकता होगा। इसलिए संविधान दिवस समीक्षात्मक दृष्टि से देखना और देश व समाज को सही दिशा की तरफ ले जाने के प्रति प्रतिबद्धता को दोहराने अवसर भी होना चाहिए।

पत्रकार असदुल्लाह सिद्दीकी की रिपोर्ट…