निदेशक, भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग उ0प्र0, डाॅ0 रोशन जैकब ने मध्य प्रदेश से आने वाले खनिज के वाहनों की आकस्मिक रूप से जांच…

निदेशक, भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग उ0प्र0, डाॅ0 रोशन जैकब ने मध्य प्रदेश से आने वाले खनिज के वाहनों की आकस्मिक रूप से जांच…

लखनऊ 30 सितम्बर। निदेशक, भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग उ0प्र0, डाॅ0 रोशन जैकब ने 29/30 सितम्बर 2020 की रात 12 बजे से प्रातः 5 बजे के मध्य जनपद बांदा के गिरवा न नरैनी थाना क्षेत्रों के अन्तर्गत मध्य प्रदेश से आने वाले खनिज के वाहनों की आकस्मिक रूप से जांच की, जांच के दौरान मध्य प्रदेश के कुछ वाहन परिवहन परिपत्र के बिना तथा कई वाहन ओवर लोड पाये गये। जांच के समय जनपद बांदा के नदी तल से लगे टीलों से बालू, मोरम के अवैध खनन कर ओवर लोडेड वाहन बिना परिवहन प्रपत्र के पाये गये। इस सम्बन्ध में डाॅ0 जैकब ने सम्बन्धित परिवहनकर्ताओं/वाहन स्वामियों के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज करने तथा सम्बन्धित से खनिज मूल्य वसूल करने के निर्देश खान अधिकारी बांदा को दिये। इसके साथ ही खनिज न्यास निधि से चिन्हित स्थानों जैसे नरैनी चैराहा, गिरवा थाने के आगे, मटौंध थाना के आगे हाई रिजूलेशन आई0पी0 कैमरा स्थापित किये जाने तथा जनपद मुख्यालय पर कमाण्ड सेन्टर बनाकर कैमरा को इंटीग्रेट कर नियमित अनुश्रवण किये जाने के निर्देश जिलाधिकारी बांदा को दिये।
डाॅ0 जैकब के निर्देश पर 07 संदिग्ध व्यक्तियों, जो वाहनों को अवैध रूप से निकासी कराने के लिये बिचैलिये का कार्य करते हैं, को नरैनी व गिरवा थानें में निरूद्ध किया गया तथा उनके विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी। जनपद फतेहपुर एवं रायबरेली में उपखनिजों का भारी मात्रा में ओवर लोड वाहनों का परिवहन पाया गया, जो मध्य प्रदेश एवं स्थानीय जनपदों के खनन क्षेत्रों से आ रहे हैं। इस सम्बन्ध में विभागीय अधिकारियों द्वारा ओवरलोडिंग को रोके जाने हेतु कोई प्रभावी कार्यवाही नहीं किये जाने पर सम्बन्धित खान अधिकारियों को प्रतिकुल प्रविष्टि दिये जाने के निर्देश, डाॅ0 जैकब ने दिये।
जनपद बांदा के ग्राम रिसौरा (पाड़ादेव) में 25/26 सितम्बर की रात्रि में बालू/मोरम के अवैध खनन के दौरान मजदूर की हुयी मौत के सम्बन्ध में दोषियों के विरूद्ध तत्काल मुकदमा पंजीकृत कराने के निर्देश खान अधिकारी बांदा को दिये गये। जनपद बांदा के ग्राम लहुरेटा मऊ व राजघाट का आकस्मिक निरीक्षण किया गया, जिसमें नदी तल के किनारे निजी भूमि के टीलों से बालू/मोरम का अवैध खनन कर गांव में अवैध भण्डारण कर ट्रकों से निकासी की शिकायत की पूष्टि हुयी, इस सम्बन्ध में इन गांवों तथा ऐसे अन्य ग्रामों में बालू/मोरम के अवैध भण्डारण को जब्त करने तथा सम्बन्धित के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कराने के आदेश खान अधिकारी बांदा को दिये, इसके साथ ही इन ग्रामों से व्यवसायिक स्तर पर ट्रकों से मोरम के अवैध परिवहन को नियंत्रित करने हेतु निकासी मार्ग, जो मुख्य सड़क मार्ग पर जुड़ते हैं, वहां सी0सी0टी0वी0 कैमरा स्थापित कर नियमित निगरानी कराये जाने के निर्देश जिलाधिकारी बांदा को दिये गये।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…