डिग्री इंजीनियर की, पर काम अश्लीलता परोसने का…

डिग्री इंजीनियर की, पर काम अश्लीलता परोसने का…

चाइल्ड पोर्नोग्राफी के मामले में यूपी के अनपरा से सीबीआई ने की गिरफ्तारी…

“सामग्री” बेचने के लिए बाकायदा इंस्टाग्राम पर विज्ञापन भी निकलवाता था…

लखनऊ/सोनभद्र। सीबीआई की विशेष यूनिट आॅनलाइन यौन बाल शोषण और शोषण निवारण टीम ने उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले के अनपरा में छापा मारकर एक ऑनलाइन बाल पोर्नोग्राफी रैकेट का भंडाफोड़ किया है, इस मामले में एक इंजीनियर को गिरफ्तार किया गया है। सीबीआई के अनुसार यह इंजीनियर कथित तौर पर इंस्टाग्राम पर 2019 से पोर्नोग्राफी ऑनलाइन रैकेट चला रहा था। नीरज यादव के पास बीटेक की डिग्री बताई गई है। बताया जाता है कि नीरज यादव लॉकडाउन से पहले राष्ट्रीय राजधानी में काम कर रहा था और 2019 से ऑनलाइन रैकेट चला रहा था तथा इंस्टाग्राम पर बाकायदा इस संबंध में विज्ञापन भी कर रहा था।
नीरज यादव ने वाट्सएप, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया मंचों के माध्यम से आपत्तिजनक सामग्री व्यक्तियों के साथ साझा की। वह कथित तौर पर बाल यौन शोषण सामग्री और बाल पोर्नोग्राफी सामग्री के लिए ऑनलाइन भुगतान प्लेटफार्म के माध्यम से पैसे लेता था। सीबीआई के प्रवक्ता आरके गौड़ के अनुसार पकड़े गए इंजीनियर से विस्तार से पूछताछ की गई है तथा कई अन्य व्यक्ति भी जांच के दायरे में हैं। नीरज यादव के आवास से छापेमारी में उसका मोबाइल फोन जब्त किया गया है। मोबाइल फोन को फोरेंसिक विश्लेषण के लिए भेज दिया गया है। नीरज यादव आपत्तिजनक सामग्री की बिक्री के लिए इंस्टाग्राम पर विज्ञापन दे रहा था, जिसमें बाल पोर्नोग्राफिक सामग्री भी शामिल थी।
आरोपी नीरज ने अलग-अलग ईमेल आईडी का उपयोग करके क्लाउड स्टोरेज और फाइल होस्टिंग सेवा पर अलग-अलग खाते खोले और बाल पोर्नोग्राफी सहित आपत्तिजनक सामग्री पुख्ता सबूत इकट्ठा की है। वहीं आरोपी नीरज के पिता शंकर प्रसाद यादव का कहना है कि मेरा पुत्र ऐसा नहीं कर सकता। मेरा पुत्र दिल्ली में किसी कंपनी में सुपरवाइजर है जो मई में घर आया था। सीबीआई द्वारा कुछ दिन पूर्व अनपरा थाना के रेनुसागर चौकी में बुलाकर पूछताछ कर मोबाइल समेत आधार कार्ड पेन कार्ड ले लिया गया था।सीबीआई नीरज को अपने साथ दिल्ली ले गयी है। आरोपी नीरज यादव के खिलाफ अनपरा कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराई है। (26 सितंबर 2020)

विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,