हिंदी दिवस के उपलक्ष में ऑनलाइन प्रतियोगिता का हुआ आयोजन…

हिंदी दिवस के उपलक्ष में ऑनलाइन प्रतियोगिता का हुआ आयोजन…

नगराम प्रत्येक वर्ष 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। हिन्दी के प्रचार प्रसार के लिए जहां विद्यालयों एवं अन्य संस्थाओं के माध्यम से कई उपाय अपनाए जाते हैं। इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य अनिल वर्मा ने बताया कि हिंदी दिवस के अवसर पर कई प्रतियोगिताओं का आयोजन पिछले कई वर्षों से विद्यालय में किया जाता रहा है , परंतु इस वर्ष कोविड-19 के कारण विद्यालय के छात्र-छात्राएं अपने अपने घरों पर ही रहकर ऑनलाइन और टेलीविजन के माध्यम से पठन-पाठन कर रहे हैं , इसलिए विद्यालय स्तर पर एक ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी का आयोजन हिंदी दिवस के अवसर पर किया गया, यह प्रश्नोत्तरी विद्यालय के शिक्षक दुर्गा प्रसाद एवं रामअचल के द्वारा किया गया। इस प्रश्नोत्तरी में 25 प्रश्न पूछे गए , जिनके सही जवाब देने पर हर प्रश्न के दो अंक प्रदान किए गए। इन प्रश्नों में हिंदी भाषा के उत्थान एवं हिंदी प्रचलन में कठिनाइयों तथा हिंदी विषय से संबंधित सामान्य जानकारियों पर आधारित प्रश्न रखे गए।
प्रतियोगिता की सूचना विद्यार्थियों को शनिवार को दे दी गई थी। प्रतियोगिता 30 मिनट तक कराई गई। बच्चों ने उत्साह पूर्वक इस प्रतियोगिता में भाग लिया। लगभग 60 बच्चों ने 30 से ऊपर अंक प्राप्त किए किए।
इसमें सर्वाधिक अंक कक्षा 11 विज्ञान वर्ग की छात्रा अंशिका गौतम ने 48 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान लिया, दूसरे स्थान पर 40 अंकों के साथ रेनू गौतम और पारुल सिंह रहीं। यह दोनों छात्राएं भी विज्ञान वर्ग कक्षा 12 की हैं। तीसरा स्थान अमन सिंह ने प्राप्त किया। इस अवसर पर विद्यालय के समस्त शिक्षक एवं शंभू दत्त , अमित कुमार , सर्वेश कुमार , नरेंद्र कुमार सहित विवेक कुमार उपस्थित रहे।

संवाददाता अनुराग तिवारी की रिपोर्ट…