सर्वजन हिताय संरक्षण समिति…

सर्वजन हिताय संरक्षण समिति…

नई शिक्षा नीति को कामयाबी से लागू करने हेतु शिक्षकों की…

दशा और दिशा बदलने की जरूरत है- प्रो शिशिर दुबे…

सर्वजन हिताय संरक्षण समिति के तत्वावधान में शिक्षक दिवस संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए आईआईटी खड़गपुर के पूर्व निदेशक और विख्यात शिक्षाविद प्रोफेसर शिशिर कुमार दुबे ने कहा कि नई शिक्षा नीति की धरातल पर सफलता तभी सुनिश्चित की जा सकती है जब शिक्षकों की दशा और दिशा में सार्थक सुधार किया जाए।
उन्होंने कहा कि बेसिक और माध्यमिक शिक्षा की बात छोड़ दीजिए यहां तक कि उच्च शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की भारी कमी है।उन्होंने कहा आईआईटी तक में शिक्षकों के 20% पद खाली पड़े हैं और दिल्ली जैसे विश्वविद्यालय में 40% से अधिक पद खाली है। शिक्षण की खराब हालत में आमूलचूल परिवर्तन किए बिना कोई भी शिक्षा नीति बना ली जाए बुनियादी परिवर्तन संभव नहीं है। उन्होंने डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें शिक्षकों के लिए आदर्श पथ प्रदर्शक बताया और केंद्र और राज्य सरकारों से अपेक्षा की कि शिक्षा का पेशा एक गरिमामय पेशा है और इसकी गरिमा बनाए रखने हेतु शिक्षकों की गरिमा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।
सर्वजन हिताय संरक्षण समिति के अध्यक्ष शैलेंद्र दुबे ने शिक्षक दिवस पर सभी शिक्षकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि शिक्षक ही है जिसे चुनाव से लेकर कोविड-19 महामारी के दौरान भी हर काम के लिए तैनात किया जा रहा है। स्कूल बंद है किंतु शिक्षक आ रहे हैं और उनसे शिक्षण के अलावा अन्य सभी कार्य लिए जा रहे हैं। यह किसी प्रकार उचित नहीं है।
आईआईटी दिल्ली के प्रोफ़ेसर मैथिलीशरण ने ऑनलाइन संगोष्ठी को संबोधित किया और शिक्षक दिवस पर शिक्षकों के महत्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन समिति की महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष रीना त्रिपाठी ने किया। समिति की बेसिक शिक्षा इकाई की महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष निशा सिंह ने शिक्षक दिवस पर विचार प्रकट किये तथा शिक्षकों को अपने नैतिक बल को ऊंचा रखने के लिए ईमानदारी से काम करने तथा अपने हक और अधिकार के लिए जागरूक रहने की सलाह दी।गूगल मीट के जरिए ऑनलाइन हुई संगोष्ठी में बड़ी संख्या में शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। जिनमें मुख्यत बेसिक शिक्षा परिषद की अध्यक्ष निशा सिंह ,वंदना द्विवेदी ,नेहा सिंह ,छाया सिंह, सुनीता टंडन ,अमिता सचान ,आस्था सिंह, कालिंदी रघुवंशी, प्रीति त्रिवेदी ,रीना गुप्ता, सुमन गुप्ता, सुषमा तिवारी ,तृप्ति भदोरिया, उर्मिला देवी वर्मा के साथ सर्वजन हिताय संरक्षण समिति के महामंत्री अनिल सिंह , शांतनु दीक्षित,पवन कुमार,अजय कुमार पाल बस्ती से नारायण सारस्वत अलीगढ़ अध्यक्ष, रंजीत सिंह रावत ,शिव शंकर राय , शोभित रस्तोगी, सविता सिंह, अनुपमा श्रीवास्तव, विजयलक्ष्मी सिंह,इत्यादि शिक्षक उपस्थित हुए।
रीना त्रिपाठी
अध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ
9956248676

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…