डीएम ने संयुक्त जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण कर एकीकृत कोविड एण्ड कमाण्ड सेन्टर पर…

डीएम ने संयुक्त जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण कर एकीकृत कोविड एण्ड कमाण्ड सेन्टर पर…

की समीक्षा बैठक। मरीजों के भोजन की गुणवत्ता परखने हेतु एडीएम को सौंपी जांच…

कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने आज प्रातः मामों स्थित संयुक्त जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से अन्दर वार्डों में भर्ती पाॅजेटिव मरीजों से फोन द्वारा मरीजों से बातचीत कर हालचाल जाना। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को कड़े निर्देष दिये कि मरीजों के भोजन की गुणवत्ता, अस्पताल में साफ सफाई एवं समुचित उपचार पर विषेष ध्यान दिया जाये। लापरवाही किसी भी दषा में बर्दाष्त नहीं की जायेगी।
तत्पष्चात जिलाधिकारी ने सीएमओ कार्यालय कासगंज स्थित एकीकृत कोविड एण्ड कमाण्ड सेन्टर का निरीक्षण कर कोविड कार्यों की समीक्षा बैठक की। गत दिवस अस्पताल में मरीजों को दिये जा रहे भोजन में कीड़े निकलने एवं गुणवत्ता की कमी की षिकायतों को जिलाधिकारी ने काफी गंभीरता से लेते हुये कड़ी नाराजगी व्यक्त। उन्होंने अपर जिलाधिकारी को निर्देष दिये कि प्रकरण की यथाषीघ्र गहनता से जांच कर आख्या उपलब्ध करायें। जो भी दोषी होंगे उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
जिलाधिकारी ने जनपद में कोविड-19 के संक्रमण की प्रभावी रोकथाम एवं नियंत्रण पर जोर देते हुये कोविड कमाण्ड सेन्टर में बैठकर होम आइसोलेट मरीजों से फोन से वार्ता कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त की। जांच के बाद जनपद मंे मिले पाॅजेटिव मरीजों, होम आइसोलेट हुये व्यक्तियों तथा पोर्टल पर फीडिंग की अद्यतन स्थिति प्राप्त की। निर्देष दिये कि सेन्टर पर तैनात कर्मी पूर्ण सक्रिय रहें तत्काल फीडिंग करें और सभी सूचनायें हर समय अद्यतन रखी जायें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र, अपर जिलाधिकारी अजय कुमार श्रीवास्तव, सीएमओ डा0 प्रतिमा श्रीवास्तव, डिप्टी सीएमओ डा0 अविनाष एवं ड्यूटी पर तैनात अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।
————

डीएम ने विद्युत कार्यालय का किया औचक निरीक्षण। अनुपस्थितों से स्पष्टीकरण लेने के दिये निर्देष।
कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने मंगलवार को प्रातः 10 बजे, मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र के साथ कासगंज के बिलराम गेट स्थित कार्यालय अधिषाषी अभियंता विद्युत वितरण खण्ड (षहरी) का औचक निरीक्षण किया। कार्यालय में उपस्थिति रजिस्टर चैक करने पर कई कार्मिक अनुपस्थित मिले। जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये दो दिन के अन्दर उनसे स्पष्टीकरण लेने के निर्देष दिये। कार्यालय में उपलब्ध षिकायत पंजिका पर 17 अगस्त 2020 के बाद षिकायतों का अंकन नहीं था। जबकि विद्युत विभाग की विभिन्न स्तर पर काफी षिकायतें प्राप्त होती हैं। जिलाधिकारी ने निर्देष दिये कि षिकायत पंजिका को प्रतिदिन अद्यतन करते हुये प्राप्त षिकायतों का निस्तारण समयबद्वता से सुनिष्चित किया जाये। षिकायतों के निस्तारण में लापरवाही मिलने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
————

निर्माणाधीन कार्यों में तेजी लाकर समय से कार्य पूर्ण करें, अन्यथा होगी कड़ी कार्यवाही-डीएम

कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने कहा कि गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कतिपय प्रतिबन्धों के साथ निर्माण कार्य प्रारंभ कराये जाने हेतु निर्देष दे दिये गये थे। फिर भी कार्यदायी संस्थाओं द्वारा जनपद कासगंज में अभी तक सभी निर्माण कार्य नहीं कराये जा रहे हैं। जो कार्य कराये भी जा रहे हैं उनकी गति अत्यंत धीमी है। इससे स्पष्ट है कि परियोजनाओं का निर्माण कार्य समय से पूर्ण नहीं हो सकेगा।
जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, यूपी प्रोजेक्ट कारपोरेषन, सी0एण्ड डी0एस0, उ0प्र0 राजकीय निर्माण निगम, उ0प्र0 आवास एवं विकास परिषद, राज्य सेतु निगम, वक्फ विकास निगम, सिंचाई, पैक्सफेड सहित समस्त निर्माणदायी संस्थाओं के अधिषाषी अभियंताओं को सख्त आदेष जारी किये हैं कि समस्त कार्यदायी संस्थायें जिनकी परियोजनायें निर्माणाधीन हैं, प्रत्येक दषा में निर्धारित समयानुसार कार्य पूर्ण करना सुनिष्चित करें। यदि धनराषि के अभाव में परियोजनायें पूर्ण नहीं हो रही हैं तो अतिषीघ्र धनराषि की मांग हेतु शासन को पत्र प्रेषित करायें। यदि कार्य में कोई षिथिलता बरती जाती है और परियोजना का कार्य समय से पूर्ण नहीं हो पाता है तो आपको दोषी मानते हुये कड़ी कार्यवाही की जायेगी और शासन को अवगत करा दिया जायेगा। जिसके लिये आप स्वयं जिम्मेदार होंगे। इस आदेष का कड़ाई से पालन किया जाये।
———–
सतत् विकास से सम्बन्धित बैठक 03 सितम्बर को।
कासगंज: मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र की अध्यक्षता में गुरूवार 03 सितम्बर 2020 को अपरान्ह 2 बजे, विकास भवन सभागार में सतत् विकास गोल-16 से सम्बन्धित जिला स्तरीय इंडीकेटर्स की अद्यतन प्रगति से सम्बन्धित समीक्षा बैठक होगी।
सम्बन्धित अधिकारियों को बैठक में उपस्थित होने के निर्देष जारी किये गये हैं।
————
सड़कों पर घूम रहे निराश्रित गौवंषों को पकड़वाकर गौषाला पहुंचाने का चलायें अभियान।
कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने सड़कों पर खुले घूम रहे निराश्रित गौवंषों की षिकायतों को अत्यंत गंभीरता से लेते हुये समस्त नगर पालिका/नगर पंचायतों के ईओ तथा खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देष जारी किये हैं कि शासन के निर्देषानुसार जनपद में सड़कों पर छुट्टा/निराश्रित घूम रहे समस्त गौवंषों को पकड़वा कर गौषालाओं में संरक्षित कराये जाने हेतु एक अभियान चलायें। जिससे इनके कारण होने वाली दुर्घटनाओं पर नियंत्रण हो सके। कृत कार्यवाही की प्रतिदिन सूचना मुख्य पषु चिकित्सा अधिकारी कासगंज को उपलब्ध कराना सुनिष्चित करें।
———–
आईटीआई में आवेदन करने की तिथि 07 सितम्बर तक बढ़ी।
कासगंज: प्रधानाचार्य राजकीय औद्योगिक प्रषिक्षण संस्थान कासगंज अवधेष सिंह ने सूचित किया है कि राज्य व्यवसायिक प्रषिक्षण परिषद, उ0प्र0, लखनऊ द्वारा जारी निर्देषों के अनुसार राजकीय/निजी औद्योगिक प्रषिक्षण संस्थानों में अगस्त 2020 से प्रारंभ प्रषिक्षण सत्र हेतु कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत अभ्यर्थियों के हित को ध्यान में रखते हुये प्रवेष प्रक्रिया हेतु आॅनलाइन अभ्यर्थन की सुविधा 07 सितम्बर 2020 रात्रि 12 बजे तक बढ़ा दी गई है। आॅनलाइन आवेदन में सहायता हेतु दिषा निर्देष ई-फार्म में वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।
————-

पत्रकार मुकेश यादव की रिपोर्ट…