फेज-3 ट्रायल में पहुंची भारत द्वारा निर्मित कोरोना वैक्सीन…

फेज-3 ट्रायल में पहुंची भारत द्वारा निर्मित कोरोना वैक्सीन…

  प्रधानमंत्री ने लालकिले से दी थी वैक्सीन की जानकारी 👆

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लालकिले से दी थी जानकारी…

नीति आयोग ने कहा – एक नए तरह की बीमारी भी आ रही है सामने…

लखनऊ में आज 514 पाॅजिटिव मिले, 24 घंटे में 12 और लोगों की मृत्यु: प्रदेश में 4,336 नए केस…

लखनऊ/नई दिल्ली। नीति आयोग के वीके पॉल ने आज कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खुशखबरी दी है। उन्होने कहा है कि भारत में निर्मित कोरोना वैक्सीन में से एक आज या कल तक फेज-3 ट्रायल पर पहुंच जाएगी। वहीं बाकी दो क्रमश: फेज 1 और 2 में हैं। उन्होने यह भी कहा कि कोरोना वायरस की एक नए तरह की बीमारी भी हमारे सामने आ रही है, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार निगरानी कर रही है।
डॉ वीके पॉल ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देशवासियों को कोरोना वैक्सीन को लेकर भरोसा दिलाया था। उन्होने कहा था कि भारत में तीन कोरोना वैक्सीन बनाई गई है, जो अलग-अलग चरणों में हैं। उनमें से एक आज या कल तक फेज-3 ट्रायल में पहुंच जाएगी, जबकि बाकी दोनों फेज-1 और फेज-2 में है।
बीमारी का एक नया आयाम भी आ रहा है सामने…..
उन्होने कहा कि एक नए तरह की बीमारी हमारे सामने आ रही है। वैज्ञानिक और चिकित्सा समुदाय लगातार निगरानी कर रहे हैं। लेकिन इसका असर आगे भी पड़ सकता है, जिसके लिए हमें अभी से ही सचेत रहना होगा। हालांकि भविष्य के परिणाम अभी खतरनाक नहीं दिखाई दे रहे हैं। उन्होने कहा कि जैसा कि हम समझ रहे हैं, इसके लिए भी हम अपने पास उपलब्ध उपचार के तौर-तरीकों का ही उपयोग करेंगे। इससे रोज कुछ न कुछ सीखने को मिल रहा है और मेडिकल समाज भी इसके लिए अपनी प्रतिक्रिया दे रहा है। हम जैसे-जैसे इसके बारे में समझेंगे, आप सब को और बेहतर तरीके से बता पाएंगे।
वायरस ठीक होने के बाद भी दिखतें हैं लक्षण…..
बता दें कि कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद भी लोगों में कुछ लक्षण देखने को मिल रहे हैं, इससे स्वास्थ्य विभाग में चिंता का माहौल है। हालांकि इसके अभी कोई खतरनाक परिणाम नहीं दिखे हैं, लेकिन हमें सचेत रहने की आवश्यकता है। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि पिछले 24 घंटे में भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। उन्होने कहा कि पिछले 24 घंटे में भारत में 8,99,000 से भी ज्यादा टेस्ट किए गए। उन्होने कहा कि भारत में अब तक 19.70 लाख लोग कोरोना से ठीक हो गए हैं। इसके अलावा देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या का दर भी घटकर 2 प्रतिशत से कम हो गया है।
उधर यूपी की राजधानी लखनऊ में आज 514 लोग पाॅजिटिव मिले। पिछले 24 घंटे में 12 और लोगों की मृत्यु हो गई। राजधानी लखनऊ में कोरोना से अब तक 228 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना पाॅजिटिव के 4,336 नए केस सामने आए हैं। (18 अगस्त 2020)

विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,