देश की राजनीति में हाशिए पर जा रहा है ब्राह्मण समाज…

देश की राजनीति में हाशिए पर जा रहा है ब्राह्मण समाज…

चंद्रशेखर आजाद विचार मंच द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए गूगल मीट पर आयोजित संगोष्ठी…

भारत की राजनीति में हाशिए पर जा रहा ब्राह्मण समाज आज आयोजित की गई । संगोष्ठी का आयोजन विचार मंच के संयोजक रीना त्रिपाठी ने किया।सगोष्ठी के मुख्य वक्ता शैलेंद्र दुबे ने कहा की ब्राह्मण समाज आज की राजनीति पर में हाशिए पर जा नहीं रहा है ,बल्कि पूरी तरह हाशिए पर जा चुका है ।देश के प्रमुख राजनीतिक दल या तो ब्राह्मण समाज की पूरी तरह से उपेक्षा कर रहे हैं या उसे टेकन ग्रांटेड ले रहे हैं कि हमें वोट नहीं देगा तो ब्राह्मण जाएगा कहां। उन्होंने कहा की इतिहास गवाह है कि ब्राह्मण समाज सदा ही राष्ट्र को दिशा देने का काम करता रहा है ।भारत की संस्कृति और सनातन धर्म की रक्षा के लिए आदि शंकराचार्य सामने आए जो राष्ट्रहित में आए थे। इसी प्रकार गुलामी की जंजीरों को तोड़ने के लिए नाना साहब पेशवा,रानी लक्ष्मीबाई,मंगल पांडे,बाल गंगाधर तिलक ,चंद्रशेखर आजाद, पंडित राम प्रसाद बिस्मिल आदि गणमान्य लोगों ने केवल ब्राह्मण समाज के लिए नहीं अपितु राष्ट्र की रक्षा के लिए और गुलामी की जंजीरों को तोड़ने के लिए आगे बढ़कर नेतृत्व दिया था।
आज फिर एक बार समय आ गया है जब ब्राह्मण राजनीतिक दलों से ऊपर उठकर अपनी अणु शक्ति को पहचाने और राजनीतिक तौर पर सशक्त ढंग से संगठित होकर खड़ा हो। यदि ब्राह्मण समाज इस या उस राजनीतिक दल का पिछलग्गू बना रहेगा तो हाशिए पर तो पहले ही जा चुका है ,उसका नामोनिशान ही मिट जाएगा और अंतत: राष्ट्र का ही अहित होगा ।

अतः ब्राह्मण समाज को राजनीतिक दलदल से ऊपर उठकर गुणवत्ता के आधार पर अपने को संगठित करने और सभी राजनीतिक दलों को अपनी गुणवत्ता परक शक्ति का लोहा मनवाने के लिए संकल्प बद्ध होना ही पड़ेगा।
संगोष्ठी में राकेश पांडे ,आदि शंकर मिश्रा, ममता शुक्ला, सीमा द्विवेदी प्रेमा जोशी पूनम दिक्षित राम कुमार भारद्वाज, शिव प्रकाश दीक्षित,त्रिभुवन शर्मा ,नारायण शाश्वत, एचएन मिश्रा, आशुतोष अग्निहोत्री ,अजय कुमार मिश्रा अनीश तिवारी, अशोक पाठक ,रितेश उपाध्याय ,प्रवीण उपाध्याय, शिव शंकर पांडे ,श्रीकांत त्रिपाठी ,सुरेश त्रिवेदी, मुकेश दुबे ,आशुतोष अग्निहोत्री, गिरिराज पाठक, शुभम त्रिवेदी, शुभम शर्मा, एडवोकेट अविनाश शर्मा, राम व्यास ,राहुल गौर, हेमंत शर्मा, रजनीश तिवारी, हरिओम गौर, अमित कुमार पाठक, डॉक्टर रितेश उपाध्याय, हेमंत गौर, मनीष दीक्षित, प्रमोद तिवारी, अखिलेश्वर तिवारी इत्यादि कई ब्राह्मण संगठनों के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया।
विषय के विचार मंथन से निकले निष्कर्ष से रीना त्रिपाठी ने सभी को अवगत कराया और कहा कि सभी ब्राह्मणों को एक मजबूत और राजनीतिक संगठन के तौर पर गुणवत्ता परक दबाव समूह बनाना होगा हम सब को साहस तथा हौसले से परिपूर्ण हो कर एकजुट होकर ब्राह्मण समाज के घरों से लेकर घरों के चारदीवारी के बाहर एक दूसरे को सशक्त बनाने का प्रयास करना होगा और समाज को प्रतिनिधित्व देते हुए राष्ट्र को जगाए रखने की भूमिका निभानी होगी।

रीना त्रिपाठी
संयोजक
चंद्र शेखर आजाद विचार मंच।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…