*कोरोना का कहर: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र संसदीय क्षेत्र वाराणसी में हफ्ते में 3 दिन लॉकडाउन…*

*कोरोना का कहर: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र संसदीय क्षेत्र वाराणसी में हफ्ते में 3 दिन लॉकडाउन…*

*शनिवार, रविवार के अलावा अब सोमवार को भी रहेगा लाॅकडाउन*

*शाम 7 बजे बंद हो जायेंगी दुकानें, रात का “कर्फ्यू”*

*लखनऊ/वाराणसी।* प्रदेश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ रहा है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी कोरोना संक्रमण के रोजाना नए मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना महामारी को फैलने से रेकने के लिए उत्तर प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन लागू है। लेकिन अब वाराणसी में अब हफ्ते के तीन दिन पूरी तरह से लॉकडाउन रहेगा। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने लॉकडाउन को लेकर नई गाइडलाइन जारी है। उन्होने कहा कि अब सफ्ताह में चार दिन ही दफ्तर और बाजार खुलेंगे। डीएम की ओर से जारी आदेश के अनुसार सप्ताह में 4 दिन सड़क की दोनों तरफ की दुकानें खोली जाएंगी। सभी दुकानें और निजी कार्यालय केवल मंगलवार, बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को खोले जाएंगे। जबकि सप्ताह के 3 दिन यानी शनिवार, रविवार और सोमवार को पूर्ण बंदी रहेगी, यह व्यवस्था 15 अगस्त 2020 तक जारी रहेगी।
जिलाधिकारी ने बताया कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए धारा 144 में आंशिक संशोधन किया गया है। अभी तक दुकानें और कार्यालय सोमवार से शुक्रवार तक पांच दिन खुलते थे। अब मंगलवार से शुक्रवार तक चार दिन खुलेंगे। यानी मंगलवार, बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को दुकानें और दफ्तर खुलेंगे. शनिवार, रविवार व सोमवार को बंदी रहेगी। नई गाइडलाइन के मुताबिक लॉकडाउन के दिनों में केवल बैंक, बीमा, दवाई, दूध, सब्जी, ट्रांसपोर्ट, कुरियर, दवा मंडी, सब्जी मंडी, रसोई गैंस, पेट्रोल पम्प को सुबह 9 से शाम 5 बजे तक खोलने की अनुमति होगी। दूध और सब्जी मंडी पहले की तरह सुबह खुलेंगी। इतना ही नहीं केंद्र और राज्य सरकार के दफ्तरों को खोलने को लेकर विभागाध्यक्ष निर्णय लेंगे, 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ सरकारी दफ्तर खुल सकेंगे।
तीन दिन के लॉकडाउन के दौरान दुकानों को बंद करने के समय में भी बदलाव किया गया है। अब सभी प्रकार की दुकानें, मार्केट, मार्केट कॉम्प्लेक्स सुबह 9 से शाम 7 बजे तक खुल सकेंगे। पहले शाम चार बजे तक ही खोलने की इजाजत थी। रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक “कर्फ्यू” रहेगा इस अवधि में सार्वजनिक यातायात पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा।
*”हिंद वतन समाचार” की रिपोर्ट, , ,*