शासन ने की एक अच्छी पहल की शुरुवात …

शासन ने की एक अच्छी पहल की शुरुवात …

हर गाँव को एक बेहतरीन बी सी सखी देने का निर्णय…

श्रावस्ती/उत्तर प्रदेश बहराइच ,श्रावस्ती ,बलरामपुर व गोंडा के ,सामाजिक संस्था सदभावना के सभी ब्लाक एवं न्याय पंचायत स्तरीय इंचार्ज को अवगत कराना है कि शासन ने प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक बी0सी0 सखी(, Business Correspondent सखी,)तैनात करने का निर्णय लिया है।इस हेतु शासन द्वारा एक लिंक तैयार किया गया है,जिस पर APP के माध्यम सेOnline Application लिए जाने हैं। आवेदन करने के लिए आप सभी को यह लिंक भेज रहा हूँ , http://end -poverty•in/downloads/ upsrlmbcselection•apk •
आग्रह है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में हाई स्कूल पास एक महिला जिसकी उम्र20 साल से ऊपर हो,स्मार्ट फ़ोन धारक हो -को दिए गए लिंक पर आवेदन कराने में अपनी सकारात्मक ऊर्जा लगाए। BC सखी को 4000/प्रति माह 6 महीने तक मिलेगा और लोन रूप में 75 हजार रुपया कार्यालय स्टेब्लिस करने हेतु सरकार देगी।यह पूर्णत: ब्याज रहित होगा।
प्रथमतःयदि गांव में समूह का गठन है तो उन्ही लोगों में से अहर्ता रखने वाली महिला से आवेदन करावे ,अन्यथा की स्थिति में ,योग्यता रखने वाली किसी भी महिला से आवेदन करा देवें। आने वाले कल की यही Bankers होंगी और इन्हें भरपूर नियमानुसार कमीशन मिलेगा।
विश्वास है आप सभी इस काम मे लगकर ,हर गाँव को एक बेहतरीन बी सी सखी देकर, गांव के विकास में अपनी मजबूत भूमिका देकर ,सदभावना परिवार को गौरवान्वित करेंगे।
【 Withश्री सुरेंद्र कुमार गुप्ता -DC NRLM ,Bahraich】

पत्रकार मुजम्मिल अहमद की रिपोर्ट