विश्व पर्यावरण दिवस पर सैनिकों ने लोगों के द्वारा पेड़ों को तेजाब से जलाये की घटना पर रोष व्यक्त पेड़ जीवन रक्षा के लिए हाथ जोड़कर मांगी भीख…

विश्व पर्यावरण दिवस पर सैनिकों ने लोगों के द्वारा पेड़ों को तेजाब से जलाये की घटना पर रोष व्यक्त पेड़ जीवन रक्षा के लिए हाथ जोड़कर मांगी भीख…

 

बाराबंकी । विश्व पर्यावरण दिवस पर ग्रीन गैंग / पर्यावरण सैनिकों ने शुक्रवार को लखनऊ-अयोध्या राष्ट्रीय राज मार्ग के कुष्ठ मिशन चौराहे पर कतिपय लोगों द्वारा पेड़ों को तेजाब से जलाये की घटना पर रोष व्यक्त करते हुए उनकी जीवन रक्षा के लिए हाथ जोड़कर आमजनों से दया की भीख मांगी ।
पर्यावरण सैनिकों का कहना है कि लखनऊ-अयोध्या हाई वे के किनारे वन विभाग द्वारा एक दशक पहले पेड़ रोपित कराये गये थे जिनको कतिपय लोगों द्वारा तेजाब व गर्म पानी डाल कर झुलसाया जा रहा है जिसके चलते कई पेड़ नष्ट हो गये हैं। बाकी बचे पेड़ों को नष्ट किये जाने का कुचक्र जारी है।
ग्रीन गैंग संचालक प्रदीप सारंग की अगुवाई में तेजाब से जलाये जा रहे पेड़ों की जीवन रक्षा हेतु चौपुला पर आयोजित प्रार्थना सभा में आँखें फाउन्डेशन निदेशक हरिप्रसाद वर्मा, अध्य्क्ष सदानन्द, रजत बहादुर, अब्दुल खालिक, सबा फातिमा, आज़ाद सिंह, अस्मिता वर्मा, हुमायूँ नईम खां, संजय कुमार सिंह, रीता, अरुण वर्मा, कुलदीप प्रमुख थे।
इससे पूर्व लखपेड़ाबाग मैरिज लॉन में 30 लोगों को लॉकडाउन के दौरान घरों में, गमलों में, छत पर सब्जी उगाने हेतु स्टेशन अधीक्षक वीके शुक्ला व मो0 सबाह के कर कमलों से सम्मानित किया गया। ग्रीन गैंग के आवाहन पर नगर क्षेत्र में हरियाली बढ़ाने व सब्जी उगाने वाले 30 लोगों में उन्नाव से आयीं तबस्सुम जहरा, बंकी से शाइस्ता अख्तर व नगर से शिल्पी वर्मा, आशा सिंह, लावण्या सिंह, सहित फरहान अमीन, ओंकार नाथ सिंह, जितेंद्र कुमार, मुकेश कुमार, जयहिंद वर्मा, हंसराज सिंह, रवींद्र राय, अनूप कुमार, दीपक वर्मा, अनिकेत प्रमुख रहे।
इस अवसर पर लॉन एवं लॉज एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष फरहान अमीन ने घोषणा की कि नगर क्षेत्र में सब्जी उगाने हेतु प्रेरक वातावरण निर्माण करने वाले 5 पर्यावरण सैनिकों को एसोसिएशन द्वारा मानदेय भी प्रदान किया जाएगा।

पत्रकार शैलेंद्र सिंह पटेल की रिपोर्ट…