विलुप्त हो चुकी बूढ़ी गंगा को पुर्नजीवन देकर जल संरक्षण जैसे महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करने में जुटे जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह…

विलुप्त हो चुकी बूढ़ी गंगा को पुर्नजीवन देकर जल संरक्षण जैसे महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करने में जुटे जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह…

कायमगंज/फर्रुखाबाद/ उत्तर प्रदेश:- विलुप्त हो चुकी बूढ़ी गंगा को पुर्नजीवन देकर जल संरक्षण जैसे महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करने में जुटे जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने आज मुख्य विकास अधिकारी डाॅ. राजेन्द्र पेंसिया के साथ विश्व पर्यावरण दिवस पर गांव सवितापुर बिहारी में बूढ़ी गंगा के किनारे पौधा लगाकर वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। डीएम ने यहां कहा कि वृक्षों के बिना नदी का पुर्नजीवन अधूरा है। वन विभाग को निर्देशित किया कि नदी के दोनों किनारे वृहद वृक्षारोपण किया जाये।
आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे जिलाधिकारी ने यहां निर्देश दिये कि लघु सिचाई के माध्यम से प्रोजेक्ट बनाकर बूढ़ी गंगा की गहरी खुदाई की जाये। प्रत्येक मोड़ पर तीन मी. गहरी खुदाई कराकर वाटर साइकल को दुरुस्त रखा जाये। कड़े निर्देश दिये कि 20 जून तक बूढ़ी गंगा की खुदाई का काम पूरा हो। इसके बाद भी वृक्षारोपण कार्य जारी रहे। खुदाई कार्य में प्रवासी श्रमिकों को प्राथमिकता के आधार पर रोजगार दिया जाये। वृक्षों को जीवित रखने देखरेख के लिए मनरेगा से श्रमिक लगाये जायें। उन्होंने यहां ग्रामीणों को वृक्षारोपण व जल संरक्षण में सहयोग देने की अपील की।
उधर जिलाधिकारी श्री सिंह ने कूड़ा प्रबंधन प्लाट गांव लुधईया का निरीक्षण किया। यहां उन्हांेने सहजन का पौधा लगाकर वृक्षारोपण किया। इस दौरान उप जिलाधिकारी व तहसीलदार कायमगंज, अधिशसी अधिकारी आदि लोग उपस्थित रहे। जिला प्रशासन को अपने बीच देख ग्रामीणा में उत्साह रहा।

पत्रकार राहुल सिंह चौहान की रिपोर्ट…