छात्रों की समस्याओं के मद्देनजर आप जिलाध्यक्ष ने राज्यपाल को सम्बोधित पत्र जिलाधिकारी को सौंपा…

छात्रों की समस्याओं के मद्देनजर आप जिलाध्यक्ष ने राज्यपाल को सम्बोधित पत्र जिलाधिकारी को सौंपा…

जनपद शाहजहांपुर के आम आदमी पार्टी जिलाध्यक्ष राजीव कुमार यादव ने वैश्विक महामारी कोरोना की इस संकट घड़ी में छात्रों की रुकी हुई परीक्षाओं व उनको प्रमोट करने हेतु राज्यपाल को सम्बोधित एक पत्र जिलाधिकारी शाहजहांपुर को सौंपा।इस पत्र के माध्यम से जिलाध्यक्ष द्वारा कोरोना काल मे आयी विभिन्न परिस्थितियों के कारण बहुत सी परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया । जिससे छात्रों के भविष्य को लेकर संकट खड़ा हो गया। शासन द्वारा कॉलेजों/विश्वविद्यालयों को रुकी हुई परीक्षाओं को कराने का आदेश भी दिया जा चुका है लेकिन विश्विद्यालयों/कालेजों द्वारा ऑनलाइन परीक्षा कराने के सम्बंध में कदम उठाये जा रहे है, जिसको लेकर प्रदेशभर के छात्रों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है।
जिससे प्रदेश भर के छात्रों के हितों को देखते हुए निम्नलिखित बिंदुओं पर राज्यपाल का ध्यान आकृष्ट करने का आग्रह किया है

1 – दिन-प्रतिदिन कोरोना महामारी फैलती जा रही है ऐसे में छात्रों को कालेजों में बुलाकर परीक्षा कराने का फैसला क्या उचित होगा ?
2- कोरोना महामारी की वजह लॉकडाउन के शुरुआती दौर में ही छात्रों ने जल्दी जल्दी में अपने गृह जनपद के लिए चले गए जिससे अपने पाठ्य पुस्तकों को भी नही ला सके, कुछ विश्वविद्यालय/ कालेजों के हॉस्टलों में हजारों छात्र लॉकडाउन में फँस गए थे जिससे उनकी मानसिक स्थिति भी काफी बिगड़ गयी ,
ऐसे हालात में उनकी होने जा रही परीक्षाओं के लिए क्या वह तैयार होंगे?
3- ऑनलाइन परीक्षा कराने की तैयारी करने वाले विश्विद्यालय/कालेजों में पढ़ने वाले ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को इंटरनेट की सेवा सुचारू रूप से न मिल पाने से क्या छात्रों के साथ न्याय होगा?

उपरोक्त सभी बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए आम आदमी पार्टी छात्र विंग (सीवाईएसएस) छात्रों के हितों को देखते हुए कुछ प्रमुख माँग करती है-

◆ पूरी तरह से स्थिति सामान्य होने से पूर्व विश्विद्यालय/कालेजों में परीक्षाओं का आयोजन न किया जाए।

◆ विश्व विद्यालय/ कालेजों में पहले एवं दूसरे वर्ष के छात्रों को प्रमोट किया जाए, तथा तृतीय वर्ष के छात्रों को पहले एवं दूसरे वर्ष के अंकों के अनुपात के हिसाब से पास उत्तीर्ण किया जाय।

◆ ऑनलाइन परीक्षा कराने का विचार तत्काल त्याग देना चाहिए इससे ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को भारी संकट का सामना करना पड़ेगा।

◆ प्रदेशभर के छात्रों को उनके वर्तमान एवं भविष्य को लेकर काफ़ी असमंजस है, ऐसे में छात्रों की व्यापक स्तर पर उनकी काउंसलिंग की व्यवस्था की जाए

पत्रकार दीपक कुमार की रिपोर्ट…