मारुति सुजुकी के प्लांट में निकला कोरोना पॉजिटिव…

मारुति सुजुकी के प्लांट में निकला कोरोना पॉजिटिव…

कंपनी ने उठाया ये कदम…

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सूजुकी इंडिया के मानेसर प्लांट में एक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिला है। कंपनी ने एक बयान जारी कर इस बात की पुष्टि की है।साथ ही कंपनी ने तत्काल प्रभाव से कई बड़े कदम उठाए हैं ताकि संक्रमण की वजह से अन्य लोग प्रभावित न हों।मारुति सूजुकी के मानेसर प्लांट में बीते शुक्रवार के कर्मचारी कोरोना वायरस पॉजिटिव मिला है। इसके अलावा एक अन्य कर्मचारी को संक्रमण की आशंका में टेस्ट के लिए भेजा गया है।कंपनी स्टेटमेंट के अनुसार संक्रमित कर्मचारी के संपर्क में आए सभी अन्य लोगों की भी जांच की जा रही है। ताकि संक्रमण अन्य लोगों तक न फैले।उल्लेखनीय है कि मारुति सूजुकी हरियाणा के मानेसर संयंत्र में 40 दिनों बाद 12 मई को लगभग 2,000 कर्मचारियों के साथ फिर से परिचालन शुरू किया था। कंपनी को 22 अप्रैल को सीमित संख्या में कर्मचारियों के साथ इकाई में उत्पादन शुरू करने के लिए स्थानीय प्रशासन से मंजूरी मिली थी।चौथे लॉकडाउन शुरू होने के बीच काम पर आने वाले कर्मचारियों की संख्या मानेसर संयंत्र में कुल श्रमिकों का लगभग पांचवां हिस्सा है, जिसमें कुल 10,000-12,000 कर्मचारी हैं।
इसके अलावा, कंपनी ने गुरुग्राम सेक्टर 18 प्लांट में भी अपना उत्पादन शुरू कर दिया है, जहां काफी हद तक ऑल्टो और वैगनआर मॉडल बनाए जाते हैं। साथ ही, महत्वपूर्ण उपकरणों की आपूर्ति करने वाले अधिकांश विक्रेताओं ने भी सीमित परिचालन शुरू कर दिया है।

मानेसर प्लांट में बड़ी संख्या में वाहनों का निर्माण होता है, जिसमें बड़े पैमाने में, डिजायर,एस-प्रेसो,सियाज और आर्टिगा का उत्पादन होता है. संयंत्र में प्रति वर्ष 8.80 लाख वाहनों की उत्पादक क्षमता है। वहीं गुरुग्राम संयंत्र की विनिर्माण क्षमता सात लाख यूनिट प्रति वर्ष है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…