20 लाख करोड़ का विशेष पैकेज… ट्रेनों का चलना शुरु… बसें भी लगाईं गईं: मुफ्त में यात्रा और खाना ! खातों में पैसे भी भेजने का दावा, पर क्या फायदा…

20 लाख करोड़ का विशेष पैकेज… ट्रेनों का चलना शुरु… बसें भी लगाईं गईं: मुफ्त में यात्रा और खाना ! खातों में पैसे भी भेजने का दावा, पर क्या फायदा…

  हाय रे कोरोना: पेट की भूख मिटाने के लिए पत्ते खाने को मजबूर इंसान👆

किसी रहमदिल ने दिया खाना तो रो पड़ा बेचारा…👆

पैदल, साइकिल और ट्रकों से घरों को लौट रहे मजदूरों की अकाल मौत का सिलसिला लगातार जारी…

  त्रासदी: पैसों के लिए एक बैल बेंच दिया, उसकी जगह खुद जुत गया…

    पत्नी और बच्चे को ट्राली पर ही लेकर चल दिया घर को👆

बच्चा सूटकेस पर ही सो गया… मां बैग खींचकर चलती रही👆

पैदल जा रहे 6 मजदूरों को बस ने रौंदा, कंटेनर-बस की टक्कर में 8 एवं अन्य दो हादसों में 4 की गई जान: सवा सौ से अधिक घायल…

लखनऊ/भोपाल/पटना। कोरोना महामारी के चलते देश में लागू लाॅकडाउन के तीसरे चरण में मजदूरों की अकाल मौतों का सिलसिला लगातार बढ़ता ही जा रहा है। हालांकि देश भर में जगह-जगह फंसे मजदूरों को उनके घर तक भेजे जाने के लिए अब केंद और राज्य सरकारों ने कदम “उठाने शुरू कर दिए” हैं, परंतु अभी भी व्यवस्था पूरी तरह कारगर नहीं साबित हो पा रही है। जिसके चलते प्रवासी मजदूर छोटे-छोटे बच्चों वाली महिलाओं के साथ कहीं पैदल तो कहीं साइकिल से ही अपने घर/गांव के लिए निकल पड़े हैं। परंतु हर मजदूर घर तक पहुंच जाएं, ऐसा सबका भाग्य नहीं है। पिछले दिनों यूपी की राजधानी लखनऊ, महाराष्ट्र के औरंगाबाद, मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर आदि जगहों पर हुए हादसे ढाई दर्जन से अधिक मजदूर काल के गाल में समा चुके हैं। बीती रात एवं आज सुबह यूपी के मुजफ्फरनगर, कानपुर, मध्यप्रदेश के गुना एवं बिहार के समस्तीपुर में हुए हादसों में 18 मजदूरों की जान चली गई तथा 125 से अधिक घायल हो गए।
देश के कई राज मार्गों पर तो ऐसे मार्मिक दृश्य देखने को मिल रहे हैं कि कलेजा मुंह को आ जा रहा है। कहीं आदमी बैल की जगह बैलगाड़ी में जुता हुआ दिख रहा है तो कहीं ट्राली-ठेले पर परिवार वालों को पैदल ही खींचकर घर जाते मजदूर दिख रहें हैं और तो और भूख मिटाने के लिए पत्ते तक खाने को मजबूर हैं इंसान। ये सब देखकर मजबूत से मजबूत इंसान भी अपने आंसू नहीं रोक पा रहा है। आज के इस दौर में…मेरे देश की क्या हालत हो गयी है भगवान…गीत बिलकुल फिट बैठता है।
उन्नाव जा रहा कंटेनर बस से भिड़ा, 8 की मौत
मध्य प्रदेश के गुना में बीती रात कंटेनर और बस की भीषण टक्कर में 8 प्रवासी मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 55 लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें से कई की हालत गंभीर बनी हुई है। ट्रक (कंटेनर) महाराष्ट्र से मजदूरों को लेकर उत्तर प्रदेश के लिए निकला था। हादसे के शिकार ज्यादातर मजदूर उन्नाव जिले के रहने वाले बताए जा रहे हैं। ट्रक में करीब 70 मजदूर सवार थे, हादसा देर रात तीन बजे हुआ। बस गुना से अहमदाबाद जा रही थी, बस में सिर्फ ड्राइवर और क्लीनर था। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दुर्घटना में शोक व्यक्त किया है। यूपी सरकार ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख एवं घायलों को 50-50 हजार रुपए की मदद का ऐलान किया है।
पैदल जा रहे छह मजदूरों को बस ने रौंदा
उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर-सहारनपुर स्टेट हाइवे पर कल देर रात बड़ा सड़क हादसा हो गया। रात करीब 1 बजे 8 प्रवासी मजदूरों को एक रोडवेज बस ने रौंद दिया, ये सभी मजदूर पंजाब से पैदल बिहार लौट रहे थे। इस हादसे में 6 मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कई गंभीर रूप से जख्मी हो गए, उन्हें मेरठ मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया है। बिहार में गोपालगंज जिले के रहने वाले ये मजदूर पंजाब से पैदल ही अपने घर जा रहे थे। यह हादसा मुजफ्फरनगर के घलौली चेकपोस्ट से आगे रोहाना टोल प्लाजा के पास हुआ‌। सिटी कोतवाली प्रभारी अनिल कपरवान के अनुसार मृतकों में हरक सिंह रावत (51 वर्ष) उनका पुत्र बिकास (22), गुड्डू (18), वसुदेव (22), हरीश (28) एवं विरेंद्र (29) शामिल है। हादसे में घायल मजदूरों का नाम नाथू सैनी, पवन सैनी, प्रमोद और रामजी राय बताया गया है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर दु:ख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख एवं घायलों को 50-50 हजार रुपए की सहायता दिए जाने की घोषणा की है।
कानपुर और समस्तीपुर में भी 4 मजदूरों की मौत
बिहार के समस्तीपुर जिले में भी आज शंकरपुर चौराहे के पास बस और ट्रक के बीच टक्कर में 2 प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई वहीं 12 लोग घायल हो गए। बस में सवार मजदूर मुजफ्फरपुर से ​कटिहार वापस जा रहे थे। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बस मुजफ्फरपुर से 32 प्रवासी मजदूरों को लेकर कटिहार जा रही थी।
उधर उत्तर प्रदेश में हुई एक और दुर्घटना में भी 2 मजदूरों की जान चली गई। कानपुर-झांसी हाइवे पर अकबरपुर कोतवाली क्षेत्र में प्रवासी मजदूरों से भरा मिनी ट्रक रास्ते में खड़े एक अन्य ट्रक से टकरा गया, जिसमें एक मासूम सहित दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि हादसे में करीब 60 मजदूर घायल हो गए, जिनमें से कई की हालत गंभीर बताई जा रही है। हादसे की वजह से हाइवे पर लंबा जाम लग गया। मिनी ट्रक में सवार मजदूर अहमदाबाद से यूपी के बलरामपुर जा रहे थे।

विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,