प्रदेश के ग्राम्य विकास मंत्री श्री राजेंद्र प्रताप सिंह मोती सिंह के निर्देशों के क्रम में ग्राम्य विकास विभाग द्वारा…

प्रदेश के ग्राम्य विकास मंत्री श्री राजेंद्र प्रताप सिंह मोती सिंह के निर्देशों के क्रम में ग्राम्य विकास विभाग द्वारा…

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना के अंतर्गत श्रमिकों की हाजिरी मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम…

द्वारा दर्ज कराये जाने की व्यवस्था की जा रही है…

लखनऊ 13 मई। प्रदेश के ग्राम्य विकास मंत्री श्री राजेंद्र प्रताप सिंह मोती सिंह के निर्देशों के क्रम में ग्राम्य विकास विभाग द्वारा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना के अंतर्गत श्रमिकों की हाजिरी मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम द्वारा दर्ज कराये जाने की व्यवस्था की जा रही है। उन्होने बताया कि मनरेगा के अंतर्गत कराए जा रहे कार्यों के सापेक्ष श्रमिकों के नाम के साथ मस्टर रोल निर्गत होने के उपरांत उसे मौके पर ग्राम रोजगार सेवकों द्वारा भरा जाता है। मस्टर रोल ग्राम पंचायत अधिकारी तथा प्रधान द्वारा हस्ताक्षरित कर अपलोड करने एवं एफ०टी०ओ० जनरेट करने हेतु विकासखंड में उपलब्ध कराया जाता है।
प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास, श्री मनोज कुमार सिंह ने इस संबंध विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक को निर्देश दे दिये गये हैं कि मनरेगा श्रमिकों की हाजिरी दर्ज करने के लिए मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम का प्रयोग सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने जारी निर्देशों में कहा है कि यह कार्य अगले 03 सप्ताह के अंदर पूर्ण कर लिया जाए। इस कार्यवाही के पूर्ण होने तक जो मैनुअल तरीके से मस्टर रोल भरने व अपलोडिंग का कार्य हो रहा है वह समानांतर चलता रहे तथा इससे एफ०ओ०टी० जनरेट होने की गति पर कोई प्रभाव नहीं पड़ना चाहिए।
प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास ने इस कार्य को सुनिश्चित करने के लिए अपर आयुक्त मनरेगा ग्राम्य विकास विभाग को निर्देश दिया है कि विकासखंड स्तर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से वार्ता एवं प्रशिक्षण की व्यवस्था कर लें। मनरेगा सेल में इस कार्य के संबंध में प्राप्त शिकायतों समस्याओं के निवारण के लिए एक शिकायत निवारण प्रकोष्ठ (श्री ऐश्वर्य अस्थाना, एपीओ, मनरेगा सेल, मोबाइल नंबर-9793044444 एवं सुश्री निहारिका सिंह, आईटी कोऑर्डिनेटर मनरेगा सेल, मोबाइल नंबर: 9454465499 एवं 737979641) बनाया गया है। शिकायत निवारण प्रकोष्ठ में विषयगत मामले से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी।- अभिषेक सिंह

“हिंद वतन समाचार” की रिपोर्ट…