*पैदल, साइकिल और ट्रक से घरों को लौट रहे मजदूरों को मिल रही है मौत. . . . . .*

*पैदल, साइकिल और ट्रक से घरों को लौट रहे मजदूरों को मिल रही है मौत. . . . . .*

*ट्रक पलटने से काल के गाल में समा गए यूपी के 6 और मजदूर, 11 घायल: आम के ट्रक में “छिपकर” जा रहे थे*

*एक मजदूर में कोरोना के लक्षण मिले- ट्रक में भरे आमों को नष्ट किया गया*

*लखनऊ/भोपाल।* कोरोना महामारी के चलते देश में लागू लाॅकडाउन और उसकी वजह से देश भर में जगह-जगह फंसे मजदूरों को उनके घर तक भेजे जाने के लिए हालांकि केंद और राज्य सरकारों ने अब कदम उठाने शुरू कर दिए हैं, परंतु अभी भी व्यवस्था पूरी तरह कारगर नहीं साबित हो पा रही है। जिसके चलते प्रवासी मजदूर छोटे-छोटे बच्चों व महिलाओं के साथ कहीं पैदल तो कहीं साइकिल से ही अपने घर/गांव के लिए निकल पड़े हैं। परंतु हर मजदूर घर तक पहुंच जाएं, ऐसा सबका भाग्य नहीं है। पिछले 4 दिनों में ही यूपी की राजधानी लखनऊ, महाराष्ट्र के औरंगाबाद आदि जगहों पर हुए हादसे 2 दर्जन से अधिक मजदूर काल के गाल में समा चुके हैं। मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले में भी बीती रात हुए एक हादसे में 6 मजदूरों की जान चली गई।
नरसिंहपुर जिले के मुंगवानी थानांतर्गत नेशनल हाईवे-26 पर कल देर रात नरसिंहपुर-लखनादौन-सिवनी मार्ग पर स्थित ग्राम खापा के पास आम से भरा ट्रक पलट गया। ट्रक में यूपी के 2 जिलों के 20 मजदूर सवार थे, जिनमें से 11 घायल हुए हैं, जबकि 6 मजदूरों की मौत हो गई है। मृतकों में से कुछ की शिनाख्त नहीं हो सकी है। घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एडीएम मनोज कुमार ठाकुर के अनुसार सभी मजदूरों को हैदराबाद में क्वारेंटाइन किया गया था। ये मजदूर क्वारेंटाइन खत्म होने के बाद “चोरी-छिपे” अपने घर झांसी और एटा जा रहे थे। इनमें 9 मजदूर एटा के और 11 झांसी के बताए जा रहे हैं। सभी मजदूर ट्रक के ऊपर बैठे हुए थे। हादसे के बाद ट्रक चालक और क्लीनर मौके से भाग गए। ट्रक हैदराबाद से झांसी जा रहा था।
ट्रक में फल परिवहन संबंधी दस्तावेज भी नहीं मिले हैं। यह महाराष्ट्र की बार्डर पार कर सिवनी जिले से नरसिंहपुर पहुंच पहुंचा था। दुर्घटना में दान साह (60वर्ष) निवासी फिरोजाबाद नगला खसुरिया, योगेश (20) निवासी हिनोना जिला एटा, टीटू कुमार (38) निवासी जिला एटा, हिनोना, रीतेश (20), उदयवीर सिंह (26), निवासी जिला ईटा हिनोना, डोरीलाल लोधी (26) निवासी जिला एटा हिनोना को ज्यादा चोट आई है। नरसिंहपुर के कलेक्टर दीपक सक्सेना के अनुसार मेडिकल जांच में एक मजदूर में कोरोना के लक्षण मिले हैं। उनके अनुसार पाठा गांव के पास हुई दुर्घटना के बाद ट्रक में लदे आमों को नष्ट कर दिया गया है। घायलों में 2 मजदूरों की हालत गंभीर बताई गई है। सिविल सर्जन अनीता अग्रवाल के अनुसार गंभीर रूप से घायल मजदूरों को जबलपुर रेफर किया गया है। उन्होने यह भी बताया कि मृतकों सहित सभी मजदूरों के सैंपल लिए गए हैं, सभी का कोरोना टेस्ट होगा। (10 मई 2020)
*विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,*