डीएम, एसपी ने पूरे जिले का सघन भ्रमण कर परखीं व्यवस्थायें। गंजडुण्डवारा में पीस कमेटी की बैठक कर लाॅक डाउन का पूर्णतः पालन करने के दिये निर्देश…

डीएम, एसपी ने पूरे जिले का सघन भ्रमण कर परखीं व्यवस्थायें। गंजडुण्डवारा में पीस कमेटी की बैठक कर लाॅक डाउन का पूर्णतः पालन करने के दिये निर्देश…

रमजान में घरों पर ही इबादत करें मुसलमान-डीएम…

कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह एवं पुलिस अधीक्षक सुशील घुले द्वारा आज सोरों, नगरिया, कछला बार्डर, सहावर, गंजडुण्डवारा, सिढ़पुरा, अमांपुर एवं कासगंज में सघन भ्रमण कर बैरीकेटिंग एवं लाॅक डाउन के दौरान की गई समस्त व्यवस्थाओं को मौके पर चैक किया।
गंजडुण्डवारा थाना परिसर में पीस कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने मस्जिदों के मुतवल्ली व इमामों को सम्बोधित करते हुये कहा कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिये आवश्यक है कि पवित्र रमजान माह में मुस्लिम लोग अपने घरों में रहकर ही इबादत करें। आप लोग अपने अपने क्षेत्र के लोगों को भलीभांत समझायें कि लोग मस्जिदों में न जायें अपने घर पर ही रहकर तरावीह व नमाज अदा करें।
लाॅकडाउन का पूर्णतः पालन करें। सहरी, अफतार या अन्य किसी भी समय कहीं पर भीड़ न लगायें। घरों पर ही रहें। बाहर न निकलें। मास्क या गमछा, हैण्डवाश, सैनेटाइजर का जरूर इस्तेमाल करें। अपने घरों में और आसपास साफ सफाई रखें। कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिये हम सबको सरकार के निर्देशों का पालन करते हुये मिलजुल कर प्रयास करना है। इस अवसर पर एसडीएम पटियाली, सीओ व थाना प्रभारी आदि उपस्थित रहे।
————-
जिले में गौवंशों को न हो चारे की समस्या-डीएम
गौवंशों के लिये अधिक से अधिक भूसा दान करें।
कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने कहा कि जिले के समस्त स्थायी व अस्थायी गौवंश संरक्षण आश्रय स्थलों को भी नियमित चैक किया जाये। गौवंशों के संरक्षण एवं उनके खानपान का पूरा ध्यान रखा जाये। गौवंशों को कहीं भी चारे, पेयजल आदि की समस्या नहीं होनी चाहिये। जिलाधिकारी ने समस्त स्वयंसेवी सामाजिक संगठनों, कृषकों एवं जनसामान्य से अपील की है कि गौवंश आश्रय स्थलों को अधिक से अधिक मात्रा में भूसा दान कर पुण्य कमायें।
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 ए0के0सागर ने निर्देशों के अनुपालन में सिंचाई विभाग के डाक बंगला स्थित गौवंश आश्रय स्थल अमांपुर का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत की। यहां वर्तमान में 199 गौवंश संरक्षित है। पेयजल हेतु तीनों टंकी पानी से भरी मिलीं।ं यहां अभी पर्याप्त भूसा उपलब्ध है, 04 व्यक्ति गौवंशों की देखभाल हेतु तैनात हैं। ग्राम प्रधान लख्मीपुर द्वारा भी गौशाला की व्यवस्थाओं को ठीक बताया गया। पशु चिकित्साधिकारी अमांपुर को निर्देशित किया गया कि नियमित गौशाला का भ्रमण कर व्यवस्थाओं पर पैनी नजर रखें ताकि संरक्षित गौवंश स्वस्थ रहें।
———–
पेयजल समस्याओं के त्वरित निराकरण हेतु कन्ट्रोल रूम स्थापित।
कासगंज: ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रीष्म ऋतु में पेयजल समस्या व शिकायतों के त्वरित समाधान हेतु जिला स्तर एवं सभी 7ं विकास खण्डों पर कन्ट्रोल रूम स्थापित कर दिये गये हैं। साथ ही नोडल अधिकारी नामित कर उन्हें जिम्मेदारी सौंप दी गई है। जिनमें पेयजल सम्बन्धी समस्याओं को रजिस्टर पर अंकित करते हुये प्रतिदिन सूचना शासन एवं राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन को प्रेषित की जायेगी।
उक्त जानकारी देते हुये मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र ने बताया कि पेयजल समस्या निराकरण हेतु कन्ट्रोल रूम जिला स्तर पर विकासभवन के जिला विकास कार्यालय मंे स्थापित है, जिसका नं0 05744-27003 है। जिसके नोडल अधिकारी जिला विकास अधिकारी रामायण सिंह है, जिनका मोबा0नं 9456280114 है। अति संवेदनशील क्षेत्रों हेतु नोडल अधिकारी अधिशाषी अभियंता जलनिगम डीके सिंह मोबा0नं0 9719102405 हैं। इसके अलावा जिले के सभी 07 विकासखण्ड कार्यालयों पर कन्ट्रोल रूम बनाये गये हंैं।
———
तीनों हाॅट स्पाॅट हैं सील। मूवमंेट पूर्णतः प्रतिबन्धित। डोर टू डोर आपूर्ति व्यवस्था जारी। लाॅकडाउन का सभी पूर्ण पालन करें-डीएम
कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने बताया कि 13 अप्रैल 2020 को जनपद के 3 व्यक्तियों की कोरोना कोविड-19 जांच रिपोर्ट पाॅजेटिव मिलते ही कासगंज नगर के मौहल्ला मोहन एवं ब्लाक सोरों के ग्राम गोयती व ब्लाक पटियाली के ग्राम नगला अब्दाल को हाॅटस्पाॅट क्षेत्र बनाते हुये सील कर यहां आवागम पूर्णतः प्रतिबन्धित कर दिया गया है। पुलिस फोर्स और बैरीकेटिंग लगाकर इन क्षेत्रों पर पैनी नजर रखी जा रही है। हाॅट स्पाॅट क्षेत्रों का निरंतर सैनेटाइजेशन कराया जा रहा है। जनसामान्य के लिये डोर टू डोर आवश्यक वस्तुओं, फल सब्जी, दवाई, परचून का सामान एवं खाद्यान्न की आपूर्ति चिन्हित दुकानदारों के माध्यम करने की व्यवस्था की गई है। हाॅट स्पाॅट क्षेत्र में किसी भी प्रकार का मूवमेंट सख्ती से प्रतिबन्धित कर दिया गया है। पूरे जिले में लाॅकडाउन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है। जनपद कासगंज में अतिरिक्त सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।
लोगों से अपील की गई है कि घरों पर ही रहें, बाहर न निकलें। मास्क पहनें। हैण्डवाश, सैनेटाइजर का इस्तेमाल करते हुये अपने घरों को स्वयं सैनेटाइज्ड करें और आसपास स्वच्छता बनाये रखें। आपात स्थिति में तत्काल जिला चिकित्सालय के कन्ट्रोल रूम नं0 8445154808 अथवा जिला आपदा कन्ट्रोल रूम नं0 05744-272027 या 272028 अथवा व्हाट्सएप नं0 9528972258 पर संपर्क कर सकते हैं।
————
अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप अवश्य डाउनलोड करें।
कासगज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने कहा कि कोविड-19 के नियंत्रण हेतु भारत सरकार द्वारा तैयार आरोग्य सेतु एप को सभी नागरिक अपने अपने मोबाइल में अवश्य डाउनलोड कर लें। यह एप कोरोना वायरस से स्वयं आपको और अन्य लोगों को भी बचाने में अत्यंत सहायक है। जागरूक होकर इस एप का लाभ उठायें। यदि कोई भी संक्रमित व्यक्ति आपके आसपास होगा तो मोबाइल तुरंत इस एप के माध्यम से आपको सन्देश दे देगा। आप स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें यही हमारा उद्देश्य है। एप डाउनलोड करने की सूचना मोबा0नं0 9528972258 पर अवश्य दे दें।
————
छात्र छात्राओं से विद्यालय बन्द रहने तक परिवहन शुल्क न लिया जाये।
कासगंज: कोविड-19 के संक्रमण के कारण घोषित आपदा अवधि में मासिक आधार पर शुल्क न लिये जाने, किसी भी छात्र अभिभावक को 03 माह की अग्रिम फीस जमा करने के लिये वाध्य न किये जाने, विद्यालयों द्वारा चलाई जा रही आॅनलाइन पढ़ाई से किसी छात्र, छात्रा को वंचित न किये जाने के साथ ही फीस जमा न करने पर किसी छात्र छात्रा का नाम विद्यालय से न काटे जाने हेतु प्रमुख सचिव उ0प्र0 शासन आराधन शुक्ला द्वारा निर्देश निर्गत किये गये हैं।
शासन के संज्ञान में आया है कि कतिपय विद्यालयों द्वारा छात्र छात्राओं से परिवहन शुल्क लिया जा रहा है, जबकि लाॅकडाउन के कारण विद्यालय बन्द हैं। अतः लाॅक डाउन की अवधि में विद्यालय बन्द रहने तक छात्र छात्राओं से परिवहन शुल्क न लिया जाये। इन आदेशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाये।
————
दिव्यांगजनों के खातों में पहुंची पेंशन। घर पर ही मिलेगी धन निकासी की सुविधा।
कासगंज:ःजिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी ज्ञानदेवी ने सूचित किया है कि जनपद के दिव्यांगजन पेंशन योजना के लाभार्थियों के बैंक खातों में पेंशन की धनराशि जमा करा दी गई है। दिव्यांगजन लाॅक डाउन में परेशान न हों। बस हेल्पलाइन नं0 155299 पर संपक्र करें। खाता चाहे किसी भी बैंक में हो, डाकघर के पोस्टमैन द्वारा धन निकासी की सुविधा माइक्रो एटीएम के माध्यम से लाभार्थियों को उनके घर पर ही दी जायेगी।
———–
जिले में कोई भी व्यक्ति या परिवार भूखा न रहे-डीएम
अधिकारियों को सौंपीं जिम्मेदारियां।
कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह द्वारा कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं प्रभावित व्यक्तियों को शासन द्वारा अनुमन्य सुविधाओं का लाभ दिलाने एवं लाॅकडाउन के कारण बाहर से आये हुये व्यक्तियों एवं जरूरतमंदों को समय से भोजन, खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिये अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप दी गई हैं। मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र को इन सभी व्यवस्थाओं के लिये नोडल अधिकारी नामित किया गया है।
जिले मंे शैल्टर होम व्यवस्था, कम्यूनिटी किचिन व्यवस्था, राशन वितरण व्यवस्था तथा साफ सफाई तथा सैनीटेशन कार्य व्यवस्था के लिये नामित प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि प्रतिदिन कराये गये कार्यों की रिपोर्ट उपलब्ध करायें। सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि लाॅकडाउन में प्रवासी व्यक्तियों व जिले के जरूरतमंद लोगों/परिवारों को भोजन की समस्या नहीं होनी चाहिये। अपने क्षेत्र के ग्राम प्रधानख् रोजगार सेवक, ग्राम सचिव व अन्य माध्यमों से उन्हें सामुदायिक किचिन से नियमित भोजन उपलब्ध करायें। किसी भी दशा में कोई भी व्यक्ति या परिवार भोजन से वंचित न रहे।

पत्रकार मुकेश यादव की रिपोर्ट…