उत्तर कोरिया के तानाशाह किम-उन-जोंग की जिंदगी पर मंडरा रहा खतरा…

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम-उन-जोंग की जिंदगी पर मंडरा रहा खतरा…

देश के महत्वपूर्ण जश्न से “गायब” रहने से शुरू हुईं अटकलें: दिल की सर्जरी के बाद से “गंभीर बीमार” है जोंग…

लखनऊ/प्योंगयेंग (उत्तर कोरिया)। क्रूरता और बेरहमी के लिए पहचाने जाने वाले और कई लोगों की जिंदगी छीन चुके उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन की जिंदगी पर खतरा मंडरा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में अमेरिकी अधिकारी के हवाले से रिपोर्ट आ रही है कि दिल की सर्जरी के बाद किम जोंग ‘गंभीर खतरे’ में हो सकते हैं। ये रिपोर्ट 21 अप्रैल को प्रकाशित हुई है। इस रिपोर्ट का स्रोत उत्तर कोरिया में विशेषज्ञता रखने वाले एक दक्षिण कोरियाई इंटरनेट समाचार आउटलेट को कहा जा सकता है।
रिपोर्ट आई कि किम जोंग-उन ने इस महीने की शुरुआत में दिल की सर्जरी कराई और उसके बाद से वे अपने निजी विला में आराम कर रहे हैं, इस वजह से लग रही है अटकलें। किम के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर ये अटकलें हफ्ते भर पहले तब लगनी शुरू हुई, जब वह देश के सबसे महत्‍वपूर्ण जश्‍न से वे “गायब” थे। 15 अप्रैल को किम के दिवंगत दादा और उत्‍तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग की याद में वार्षिक तौर पर राष्‍ट्रीय स्‍तर का आयोजन किया जाता है, लेकिन इस बार किम ने इसमें शिरकत नहीं की। उत्‍तर कोरिया में इस दिन पूरे देश में सार्वजनिक अवकाश रहता है। किम की गंभीर बीमारी के कयासों के बीच दक्षिण कोरिया की सरकार ने कहा कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग सर्जरी के बाद नाजुक स्थिति में थे।
दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी ने हालांकि इस तरह की रिपोर्ट की कोई पुष्टि नहीं की है। इतना ही नहीं दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति भवन से भी मीडिया की तरफ से प्रतिक्रिया मांगे जाने पर कोई जवाब नहीं आया। हालांकि अब अंतरराष्‍ट्रीय मीडिया में किम के गंभीर रूप से बीमार होने की खबरों के बीच कोरिया ने कहा कि किम गंभीर रूप से बीमार नहीं हैं। बता दें कि अपने पिता और दिवंगत नेता किम जोंग-इल की 2011 के अंत में मृत्यु हो जाने के बाद किम ने नेता का पद संभाला था।

“हिंद वतन समाचार” की रिपोर्ट, , ,