लखनऊ के डीएम रहे डाॅ योगेंद्र नारायण की बेटी डाॅ अर्पणा माथुर व्हाइट हाउस में आर्थिक सलाहकार परिषद की सदस्य बनीं…

लखनऊ के डीएम रहे डाॅ योगेंद्र नारायण की बेटी डाॅ अर्पणा माथुर व्हाइट हाउस में आर्थिक सलाहकार परिषद की सदस्य बनीं…

नोएडा की बेटी डाॅ अपर्णा अर्थशास्त्र में पीएचडी👆

अमरीका के काॅरपोरेट टैक्स स्लैब को मजबूत करने की जिम्मेदारी मिली….

अर्पणा के पिता पूर्व आईएएस डाॅ योगेंद्र नारायण 👆

इस परिषद में शामिल होने वाली अर्पणा एकमात्र भारतीय, उनके पति भी पीएचडी…

लखनऊ/वाशिंगटन। लखनऊ के जिलाधिकारी एवं यूपी के मुख्य सचिव रहे डाॅ योगेंद्र नारायण की बेटी डॉ. अपर्णा माथुर को अमरीका के व्हाइट हाउस में बतौर आर्थिक सलाहकार परिषद में सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। इस परिषद में शामिल होने वाली वह एकमात्र भारतीय हैं। डाॅ अपर्णा माथुर यूपी के नोएडा की रहने वाली हैं। वर्ष 2000 में वे बतौर स्कॉलर अमेरिका गई थीं और वहां से उन्होंने अर्थशास्त्र में पीएचडी की डिग्री हासिल की। इसके बाद से वह अमेरिकन एंटरप्राइजेज इंस्टिट्यूट में थिंक टैंक के रूप में काम कर रही थीं, उन्हे अमेरिका में कॉरपोरेट टैक्स स्लैब को मजबूत करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
डाॅ अपर्णा के पिता पूर्व आईएएस डॉ. योगेंद्र नारायण नोएडा के सेक्टर-61 में रहते हैं। उनकी बेटी डाॅ अपर्णा माथुर ने आरकेपुरम स्थित डीपीएस स्कूल से अपनी पढ़ाई की, फिर हिंदू कॉलेज में अर्थशास्त्र से स्नातक व स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की। वह शुरू से ही पढ़ाई में काफी अच्छीं थीं।
“मेरे लिए ही नहीं यह देश के लिए गर्व की बात”
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के जिलाधिकारी एवं प्रदेश के मुख्य सचिव तथा देश के रक्षा सचिव व राज्यसभा के महासचिव रहे 1965 वैच के आईएएस डाॅ योगेंद्र नारायण ने अपनी बेटी की उपलब्धि पर कहा है कि यह मेरे लिए ही नहीं बल्कि देश के लिए भी गर्व का विषय है। उन्होने बताया कि अपर्णा को 2017 में उन 50 लोगों में शामिल किया गया था जिनकी अमेरिका की अर्थव्यवस्था को बेहतर करने में महत्वपूर्ण भूमिका रही है। अर्पणा के पति कार्तिकेय सिंह राजस्थान के रहने वाले हैं और वह भी अर्थशास्त्र में यूनिवर्सिटी ऑफ मेरीलेंड से पीएचडी हैं।
विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,