“लॉकडाउन में स्कूलों से दूरी, लेकिन पढ़ाई से नहीं..”

“लॉकडाउन में स्कूलों से दूरी, लेकिन पढ़ाई से नहीं..”

लॉकडाउन में बच्चों को भायी ऑनलाइन पढ़ाई..

परिषदीय विद्यालयों के बच्चों के लिए शिक्षको ने शुरू की अभिनव पहल, व्हाट्सएप्प ग्रुप पर खुद से वीडियो बनाकर पढ़ाते और रोज गृहकार्य भी जांचते..

जरवल बहराइच। वैश्विक महामारी कोविड19 के चलते देश मे हुए लॉकडाउन में जहां एक ओर सड़के-बाज़ार सूने हैं स्कूल-कॉलेज, दफ्तर आदि सभी बन्द है, वही ग्रामीण अंचल के छात्रों के लंबे समय तक पढ़ाई से दूर रहने से उनकी पढ़ाई पर छाए संकट को देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षको ने ऑनलाइन पढ़ाने को लेकर अभिनव पहल की शुरुआत की है। घाघरा नदी से शुरू होने वाले जिले के ब्लॉक जरवल में शिक्षको द्वारा बच्चों को उनके अभिभावकों के व्हाट्सएप्प फ़ोन नम्बर को लेकर स्कूल का व्हाट्सएप्प ग्रुप बनाया गया है। जिसमे सुबह 9 बजे से 1 बजें तक बच्चो की गणित, हिंदी, अंग्रेजी समेत आर्ट व क्राफ्ट की ऑनलाइन क्लास लगती है। जरवल में शैक्षिक संवर्धन का कार्य देख रहे एआरपी मो० अहमद व अब्दुल मोमिन ने बताया कि खण्ड शिक्षा अधिकारी जरवल के निर्देशन में पिछले हफ्ते से बच्चो के लिए ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की गई है। वर्तमान में ब्लॉक के पैंतीस से अधिक विद्यालय ऑनलाइन पढ़ाई करा रहे हैं। पूर्व माध्यमिक विद्यालय बरवलिया की सपना चौधरी, प्रा० वि० धनराजपुर की शालिनी, प्रा० वि० गोबरौरा के आशीष निगम, प्रा० वि० नासिरगंज की क्षमा यादव, प्रा० वि०-कटका की स्वाति मौर्य, प्रा० वि० रेतिहाता की सीमा समेत कई शिक्षक हर दिन सुबह होते ही पहले अपने स्कूल के बच्चों को कॉल कर उन्हें पढ़ाई के लिए तैयार होने को कहते है, फिर 9 बजे से उनकी ऑनलाइन क्लास शुरू कर दी जाती है। ये शिक्षक रोजाना अपने घर पर स्वनिर्मित टीएलएम व दीक्षा एप्प की सहायता से पाठ के अनुसार शैक्षिक वीडियो बनाकर ग्रुप पर पोस्ट करते हैं और बच्चो को गृह कार्य देते है। वास्तविक कक्षा की भांति गृह कार्य जांचने का कार्य भी रोजाना होता है। छात्रों के अभिभावकों की मानें तो इस अनूठे प्रयोग को लेकर वे बहुत खुश है अभिभावकों ने बताया कि बच्चो में भी ऑनलाइन कक्षा को लेकर एक उत्साह है।
Inside

ग्रामीण क्षेत्रों में अभिभावकों के पास एंड्रॉयड फोन ना होनें से ऑनलाइन कक्षा में आ रही दिक्कत

परिषदीय विद्यालयों में ऑनलाइन क्लास के बारे में जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ बहराइच के जिला मंत्री कुमार अभय ने बताया लॉकडाउन के चलते लंबे समय से विद्यालय बन्द है, ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों के अभिभावको में ज्यादातर के पास एंड्रॉयड फोन नही हैं, जिससे ऑनलाइन कक्षा में काफी संख्या में छात्र प्रतिभाग नहीं कर पा रहे, उनसे फ़ोन पर शिक्षक भावनात्मक रूप से जुड़कर उनका हालचाल लेते रहते हैं, साथ ही जितने लोगो के पास स्मार्टफोन हैं उन छात्रों को ग्रुप में जोड़कर शिक्षक ऑनलाइन पढ़ाई करा रहे हैं।”

क्या कहते है खंड शिक्षा अधिकारी?

खंड शिक्षा अधिकारी जरवल अमित श्रीवास्तव ने बताया शासन की मंशा के अनुसार लाकडॉउन के चलते ई लर्निंग की दिशा में स्कूलों के व्हाट्सएप्प ग्रुप बनवाए गए है, शुरुआत में कुछ समस्या जरूर आयी है लेकिन जिन बच्चों के अभिभावकों के पास स्मार्ट फोन है उनको ग्रुप में जोड़कर ऑनलाइन शिक्षण का कार्य शुरू किया गया है।

पत्रकार कैलाश नाथ राना की रिपोर्ट…