*गुरूद्वारे के अंदर कमांडों कार्रवाई पूरी: पेट्रोल बम, तमंचे व तलवारें बरामद*

*गुरूद्वारे के अंदर कमांडों कार्रवाई पूरी: पेट्रोल बम, तमंचे व तलवारें बरामद*

*एएसआई हरजीत सिंह अपने हाथ को पकड़े हुए* 👆

*कटे हुए हाथ को एएसआई को पकड़ाते हुए एक नागरिक* 👆

*9 “निहंग” गिरफ्तार, एक को गोली लगी: एएसआई के हाथ की हो रही है सर्जरी*

*पुलिस पर हमले के बाद गाड़ी में भागते हुए हमलावर* 👆

*घटना के बारे में जानकारी देते हुए एसएसपी* 👆

*”हिंद वतन समाचार” पर 12-20 पर हमले की चली खबर* 👆

*बरामद हथियारों का निरीक्षण करते हुए पुलिस अधिकारी* 👆

*चंडीगढ़ पीजीआई के बाहर तैनात भारी पुलिस बल* 👆

*आईजी जतिंदर सिंह औलख के नेतृत्व में हुई कार्रवाई* 👆

*लखनऊ/पटियाला।* पंजाब के पटियाला में आज सुबह सब्जी मंडी के बाहर पुलिस पर हमला एवं एएसआई हरजीत सिंह का हाथ तलवार से काट देने के बाद बलवेड़ा के गुरूद्वारे में जा छिपे कथित 7 “निहंगो” को गिरफ्तार कर लिया गया है, उनके दो अन्य साथियों को भी बाद में गिरफ्तार कर लिया। पटियाला के आईजी जतिंदर सिंह औलख के नेतृत्व में कमांडों ने गुरूद्वारे के अंदर घुसकर पुलिस पर हमला करने वाले “निहंग” हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस कार्रवाई में एक हमलावर के हाथ में गोली लगी है, उसे अस्पताल ले जाया गया है। पुलिस ने कार्रवाई के दौरान गुरूद्वारे की मर्यादा का पूरा ध्यान रखा। गुरूद्वारे में मौजूद महिलाएं एवं बच्चे पूरी तरह सुरक्षित बताएं गए हैं।
एएसआई हरजीत सिंह के कटे हाथ की सर्जरी चंडीगढ़ पीजीआई में शुरू हो गई है, डाक्टर हाथ को जोड़ने का पूरा प्रयास कर रहे हैं। पुलिस के बड़े अफसर पीजीआई में मौजूद हैं। आईजी के अनुसार मुख्य गुरूद्वारे के पहले उस कमरे से जहां ये हमलावर छिपे हुए थे, के अंदर से पेट्रोल बम, तलवारें, कई बड़े चाकू एवं कई दर्जन देशी कट्टे (तमंचे) बरामद हुए हैं। कर्फ्यू एवं लाॅकडाउन के बीच भारी मात्रा में हथियारों की बरामदगी से पुलिस भी हैरान है।
सिख धर्म गुरुओं के अनुसार निहंगों को गुरु की फौज कहा जाता है और उनके पास परम्परागत तलवारों के अलावा लाइसेंसी हथियार भी होते हैं, जिसे वे सुरक्षा के लिए रखते हैं परन्तु वे न तो पुलिस पर हमला करते हैं न ही किसी पर हथियार उठाते हैं। धर्म गुरुओं ने मांग की है कि पूरे मामले की व्यापक जांच होनी चाहिए।
*विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,*