डीएम व एसपी ने पूरे कासगंज नगर एवं सीमा क्षेत्रों का निरीक्षण कर चेक कीं व्यवस्थायें…

डीएम व एसपी ने पूरे कासगंज नगर एवं सीमा क्षेत्रों का निरीक्षण कर चेक कीं व्यवस्थायें…

कासगंज: कोरोना वायरस के संक्रम बचाव और रोकथाम हेतु जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह व पुलिस अधीक्षक सुशील घुले ने आज पूरे कासगंज नगर एवं अन्य जनपदों से लगी जिले की सीमाओं का व्यापक भ्रमण कर लाॅक डाउन के दौरान की गई समस्त व्यवस्थाओं को मौके पर चैक किया। सीमा क्षेत्र ढोलना में डा0 बी0डी0राना द्वारा जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक का फूल मालायें पहनाकर स्वागत किया गया।
जिलाधिकारी ने भ्रमण के दौरान तहसील कासगंज में संचालित सामुदायिक किचेन का भी निरीक्षण किया तथा गरीबों व असहायों को डोर टू डोर निःशुल्क भेजे जा रहे भोजन के पैकेटों के बारे में जानकारी प्राप्त की।
जिलाधिकारी ने लोगों से आह्वान किया कि अपने घरों पर ही रहें, बाहर न निकलें। कोरोना वायरस से खुद भी बचें और सबको भी बचाने में शासन, प्रशासन का सहयोग करें। अन्य लोगों से सामाजिक दूरी बनाये रखें। बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग अवश्य करें। अपने हाथों को बार बार धोयें और अपने आसपास स्वच्छता बनाये रखें। कोरोना वायरस कोविड-19 के प्रकोप से उत्पन्न विकट परिस्थियों से निपटने हेतु शासन, प्रशासन द्वारा सबकी सुरक्षा एवं स्वास्थ्य के लिये हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं। सभी नागरिक जागरूक होकर कोरोना वायरस से बचने के लिये सोशल डिस्टेंस के महत्व को भलीभांति समझें और लाॅकडाउन का पूर्ण पालन करें। मास्क और सैनीटाइजर का अवश्य इस्तेमाल करें। मास्क का इस्तेमाल न करने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
————
माइक्रो एटीएम के द्वारा लाभार्थियों को घर पर जाकर किया जायेगा लाभांवित। ग्रामवासी इस सुविधा का लाभ उठायें।
कासगंज: कोरोना वायरस की आपदा के दृष्टिगत डाक विभाग के कार्मिकों को प्रदत्त माइक्रो एटीएम के द्वारा शाासकीय योजनाओं से लाभांवित लाभार्थियों को घर घर जाकर लाभांवित किया जायेगा। उ0प्र0 शासन द्वारा पत्र प्रेषित कर ग्रामवासियों को धन निकासी की सुविधा प्रदान करने की अपेक्षा की गई है।
जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने बताया कि सरकारी योजनाओं में धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में हस्तांतरित की जाती है। लाॅकडाउन के कारण लाभार्थियों को बैंक से धन निकासी में असुविधा के कारण शासन द्वारा उक्त निर्णय लिया गया है। पोस्ट आफिसों में उपलब्ध माइक्रो एटीएम के द्वारा लाभार्थी के गांव एवं घरों पर जाकर कार्मिक किसी भी बैंक की धनराशि का आहरण लाभार्थियों को उपलब्ध करा सकेंगे। ग्रामवासी इस सुविधा का भरपूर लाभ उठा सकते हैं।
माइक्रो एटीएम से धन आहरित करने के लिये आधार कार्ड आवश्यक है। अंगूठा लगवाने के लिये हैण्ड सेनेटाइजर व साबुन से हाथ धुलवाने
एवं सोशल डिस्टेंस का पालन करने के लिये कार्मिकों को निर्देशित कर दिया गया है।
————
कोरोना वायरस से बचाव हेतु की गई व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने जनप्रतिनिधियों से की वार्ता।
कासगंज: कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिये जनपद की गई व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में आज जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने विधायक कासगंज देवेन्द्र सिंह राजपूत, विधायक अमांपुर देवेन्द्र प्रताप सिंह एवं विधायक पटियाली ममतेश शाक्य के साथ विचार विमर्श कर विस्तार से जानकारी दी।
जिलाधिकारी ने जनपद में लाॅकडाउन के दौरान गरीबों, असहायों को निःशुल्क खाद्यान्न वितरण, बाहर से आये व्यक्तियों व गरीबों को प्रतिदिन निःशुल्क भोजन के पैकेट वितरण, दिहाड़ी मजदूरों, रोजाना कमाने खाने वाले, खोमचा, तांगा, रिक्शा चालक आदि निर्धनों को आर्थिक मदद तथा लाॅक डाउन के दौरान जनसामान्य को दवाओं, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति आदि के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी।
————
कोरोना वायरस से निपटने हेतु जनपद कासगंज में भी टीम-11 गठित। कार्यों की हो रही है नियमित समीक्षा।
कासगंज: कोरोना वायरस के प्रकोप के दृष्टिगत मुख्यमंत्री जी उ0प्र0 द्वारा गठित टीम-11 की तर्ज पर जनपद कासगंज में भी जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह की अध्यक्षता में टीम-11 गठित कर कोविड-19 के संक्रमण से निपटने के लिये कराये जा रहे कार्यों की नियमित समीक्षा की जा रही है।
समीक्षा में बताया गया कि जनपद में आवश्यक खाद्य सामग्री एवं वस्तुओं की कोई कमी नहीं है। खाद्य विभाग और नगरीय निकायों द्वारा जरूरतमंदों की मदद की जा रही है। दैनिक कार्य करके अपने परिवार का भरण पोषण करने वाले बेहद गरीब, बेसहारा, असहाय तथा किसी अन्य योजना से लाभ प्राप्त न करने वाले परिवारों को जिलाधिकारी द्वारा 10 अप्रैल 2020 तक डीबीटी के माध्यम से 6444 पंजीकृत श्रमिक, ग्रामीण क्षेत्र के 6319 श्रमिक, नगरीय क्षेत्रों के 9104 पात्र श्रमिकों को एक हजार रू0 प्रति व्यक्ति की दर से कुल 21867 व्यक्तियों के खातों में कुल 02 करोड़ 18 लाख, 67 हजार रू0 हस्तांतरित किये गये हैं। शासन के निर्देशानुसार जनपद कासगंज में औद्योगिक इकाइयों ने सभी कर्मचारियों एवं श्रमिकों को बिना कटौती के वेतन भुगतान प्रारंभ कर दिया है।
निर्देशित किया गया कि वंचित पात्रों के राशनकार्ड शीघ्रता से बनाये जायें। कोई भी पात्र राशन कार्ड से वंचित न रहे। लाॅकडाउन के दौरान 02 राशन डीलरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है।
जिलाधिकारी द्वारा पहल की गई कि लाॅकडाउन रहने तक अधिकारीगण अपनी सुविधानुसार विषय लेकर कुछ वीडियो बनाकर भेजें, जिससे छात्र छात्रायें घर बैठे पढ़ाई कर सकें। बताया गया कि लाॅकडाउन के दौरान माध्यमिक शिक्षा, बेसिक शिक्षा, राजकीय पाॅलीटेक्निक, आईटीआई तथा सेवायोजन विभाग द्वारा व्हाट्सएप, फेसबुक आदि विभिन्न ओमाध्यमों से शिक्षकों, छात्रों, अभिभावकों को लाॅकडाउन व सोशल डिस्टेंस के बारे में जागरूक किया जा रहा है।
समीक्षा में अपर जिलाधिकारी ने बताया कि 10 अप्रैल तक लाॅकडाउन के दौरान 23 एफआईआर, 76 गिरफतारी एवं 76 वाहन सीज कर 1,57,950 रू0 जुर्माना वसूला गया है। जमाखोरी एवं कालाबाजारी में 02 प्रकरणों में एफआईआर दर्ज कराई गई है।
————–
राहत कोष में सहयोग कर निर्धनों की मदद करें।

कासगंज: कोविड-19 कोरोना वायरस महामारी में लाॅकडाउन के दौरान असहाय, अत्यंत गरीब एवं दैनिक कार्य कर अपने परिवार का भरण पोषण करने वाले व्यक्तियों की सहायता हेतु जिला राहत कोष स्थापित है। बैंक खाते का नाम-जिलाधिकारी कोविड-19 राहत कोष, कासगंज। एच0डी0एफ0सी0 बैंक खाता संख्या- 50100320485047 है तथा आई0एफ0एस0सी0 कोड-एचडीएफसी 0002733 है।
गरीबों की मदद हेतु जिला राहत कोष में लोगों द्वारा भरपूर सहयोग किया जा रहा है। आप भी स्वेच्छा से इस राहत कोष में धनराशि जमा कराकर पुण्य के भागीदार बन सकते हैं। जिसकी सूचना जिला नियंत्रण कक्ष कासगंज के दूरभाष संख्या 05744-272027 या 272028 अथवा 9528972258 पर भी दे दें।

पत्रकार मुकेश यादव की रिपोर्ट…