जानिए, कब से शुरू होंगी ट्रेन, बसें और हवाई यात्रा ?

जानिए, कब से शुरू होंगी ट्रेन, बसें और हवाई यात्रा ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को सम्बोधित करते हुए २२ मार्च से 14 मार्च तक मतलब कुल 21 दिन के सम्पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी । देश में सम्पूर्ण लॉकडाउन की वजह से हर प्रकार की यात्री सुविधाएँ बंद हैं । किसी भी व्यक्ति को एक-जगह से दूसरे जगह जाने की इजाजत नहीं है ।इस तरह 14 अप्रैल को सबकुछ सामान्य हो जाने की उम्मीद है । इसी बिच एक अफवाह यह भी उड़ रही है कि लॉकडाउन की अवधि को सरकार बढ़ा सकती है, ऐसे में देश में यातायात की सुविधाएँ आगे भी बंद रहेंगी । अब सच क्या है ? क्या 15 अप्रैल से ट्रेन, बसें और हवाई यात्रायें प्रारम्भ हो जाएँगी ? क्या 15 अप्रैल को लॉकडाउन समाप्त होगा ?

लॉकडाउन के ख़त्म होने और यात्री सेवाओं के पुनः बहाल होने की तमाम अटकलों के बिच, इस विषय पर भारत सरकार की तरफ से आधिकारिक ब्यान जारी किया गया है । केंद्र सरकार के कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने बयान जारी करते हुए लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की तमाम अटकलों को ख़ारिज किया है ।

इस आधिकारिक बयान से स्पष्ट हो चूका है कि 14 के बाद लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का अभी कोई विचार नहीं है, मतलब 15 अप्रैल से ट्रैन, बसें और हवाई यात्रायें चालू हो सकती हैं । हालाँकि सरकार लॉकडाउन को पूरी तरह समाप्त न कर, हालात का आंकलन कर धीरे-धीरे सुविधाओं को जारी करें । ऐसे में कुछ अतिरिक्त समय भीं लग सकता है ।

बेहतर होगा कि अभी कोई यात्रा प्लान न करें, और कम से कम 15 अप्रैल तक सरकार के नए दिशा-निर्देशों का इन्तजार करें ।

“हिंद वतन समाचार” की रिपोर्ट, , ,