आरोग्यमित्र नीति को विस्तार दे प्रदेश सरकार-मनोज…

आरोग्यमित्र नीति को विस्तार दे प्रदेश सरकार-मनोज…

जनस्वास्थ्य रक्षक बहाली प्रक्रिया को इससे मिलेगा नया आयाम…

लखनऊ,18 मार्च। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा राज्य के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर एक आरोग्य मित्र नियुक्त किए जाने की घोषणा पर अपना पक्ष रखते हुए अॉल इण्डिया कम्युनिटी हेल्थ वर्कर एसोसिएशन ने आज यहां जारी एक वक्तव्य में कहा है कि राज्य में चेचक और प्लेग जैसी जानलेवा महामारियों के प्रभावी नियंत्रण में उल्लेखनीय भूमिका निभा चुके हजारों जनस्वास्थ्य रक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शासन स्तर पर अंतिम चरणों में है। ऐसे में प्रदेश सरकार विशेषकर मुख्यमंत्री आरोग्य मित्रों के कार्यक्षेत्र को ग्राम इकाईयों तक विस्तार दें।
एसोसिएशन के राष्ट्रीय महासचिव मनोज कुमार ने गोमतीनगर स्थित कैंप कार्यालय पर पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के स्तर पर एक आरोग्य मित्र लाखों नागरिकों तक समस्त सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ नहीं पहुंचा सकता है। इसके लिये हर ग्राम इकाई की एक निश्चित आबादी पर एक प्रशिक्षित जनस्वास्थ्य रक्षक की पुनर्नियुक्ति करके सभी केंद्रीय और राज्य सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ ग्रामीण जनता तक पहुंचाना संभव होगा। मनोज ने जनस्वास्थ्य रक्षक प्रणाली की महत्वपूर्ण भूमिका की जानकारी देते हुए पत्रकारों को बताया कि भारत में चेचक और प्लेग जैसी भयानक महामारियों के उन्मूलन में जनस्वास्थ्य रक्षकों की भूमिका को पूरी दुनिया में सराहा गया है और इतनी प्रभावी रोग नियंत्रण प्रणाली को नजरअंदाज करने का नतीजा है कि आज हम कोरोना जैसी आकस्मिक रोग आपदा से निपटने में बदहवास हुए जा रहे हैं।
मनोज के अनुसार राज्य के ग्रामीण इलाकों में होने वाली तमाम मौसमी बीमारियों के फौरी उपचार से लेकर हैजा,टायफाइड, दिमागी बुखार,मलेरिया,
इनसेफेलाइटिस और चमकी बुखार जैसे जानलेवा रोगों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जनस्वास्थ्य रक्षकों और स्वैच्छिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करते हुए परिवार कल्याण महानिदेशालय ने 1लाख 75 हजार नियुक्तियों का विभागीय नियुक्ति प्रस्ताव शासन के पास भेजा है, जिस पर पूरी विभागीय कार्यवाही के पश्चात पत्रावली अंतिम निर्णय के लिए सरकार के निर्णय की प्रतीक्षा कर रही है।मनोज कुमार ने यह भी बताया कि तीन माह पूर्व इन नियुक्तियों को लेकर उनकी एसोसिएशन का उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मंडल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिल चुका है जिसमें मुख्यमंत्री द्वारा दिये गए स्पष्ट आश्वासन के अलावा हाल ही में हमारे संगठन पदाधिकारियों के साथ हुई भेंटवार्ता के दौरान प्रकरण के समाधान पर विभागीय मंत्री जयप्रताप सिंह ने भी सकारात्मक रुख दिखाया है।

“हिंद वतन समाचार” की रिपोर्ट, , ,