उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति विभाग की एक महत्वपूर्ण बैठक…

उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति विभाग की एक महत्वपूर्ण बैठक…

लखनऊ 18 मार्च। उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति विभाग की एक महत्वपूर्ण बैठक नवनियुक्त चेयरमैन आलोेक प्रसाद पासी जी की अध्यक्षता में कांग्रेस मुख्यालय में हुई। सर्वप्रथम बाबा साहब के चित्र पर माल्यापर्ण किया गया। बैठक में प्रमुख रूप से उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू तथा अनु0जाति विभाग के राष्ट्रीय प्रभारी प्रदीप नरवाल मौजूद रहे। बैठक को सम्बोधित करते हुए नरवाल ने नवनियुक्त चेयरमैन आलोक प्रसाद पासी जी को बधाई दी उन्होंने कहा कि हमने 25 फरवरी से जनपद मेरठ से शुरू करके जनपद गोरखपुर तक आरक्षण बचाओ यात्रा निकाली और आरक्षण के समर्थन में मांग पत्र भी भरवाये, जिससे हमारे साथ दलित समाज के बहुत से लोग जुड़े है। हमंे अपनी कमेटी में पुराने लोगों के तर्जुबे एवं नये लोंगों के जोश के साथ मिलकर काम करना है तथा अपने समाज के हर व्यक्ति के पास पहुंचकर कांग्रेस से जोड़ना होगा। हमारा समाज हमारा इंतजार कर रहा है, हमें उनसें सम्पर्क और संवाद करना है।
बैठक में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि बाबा साहब ने लिखित दस्तावेज में संविधान के रूप में हमें जीने का अधिकार दिया है। मौजूदा बीजेपी सरकार अपनी संख्या के बल पर हर दिन हर पल अपनी सहूलियत के अनुसार कानून को तोड़ने का प्रयास कर रही है। हमनें आरक्षण बचाओ आन्दोलन के रूप मंे सघर्ष किया। यदि हम परिवर्तन की तरफ कदम बढ़ाते है, और जनता की आवाज बनते है, तो सत्ताधारी बाधा उत्पन्न करते है, और शोषण करने को अग्रसर हो जाते है। हमें मिलकर सशक्त सिपाही के रूप में ऐसी कुंठित सोच रखने वालों के मंसूबों को कुचलना होगा। हमें अभियान के तहत गांव-गांव, कस्बों, वार्डो में अपने भाइयों-बहनों के साथ-साथ गलियों में भी निकलना पड़ेगा। और जनता को बताना पड़ेगा कि हमारे अधिकारों का हनन करके हमारे साथ साजिश और हमें तोड़ने की कोशिश की जा रही है। हमें संविधान की रक्षा के लिए उसके सम्मान के लिए उसे जिन्दा रखने के लिए एक आवाज बनकर संघर्ष करना पड़ेगा। हमारे पूर्वजों ने हमें इस लायक बनाया है कि हम हर चुुनौती का डटकर मुकाबला कर सकते है।
अनुसूचित जाति विभाग की उपाध्यक्ष एवं मीडिया प्रभारी श्रीमती सिद्धिश्री ने बताया कि अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में आलोक प्रसाद पासी ने कहा कि हमें अपने अधिकारों को अब छीननें का समया आ गया है। इसके लिए हमें मेहनत, मशक्कत और संघर्ष करना होगा। हमें तोड़ने का, अलग करने का भरसक प्रयास किया जा रहा है। आरक्षण को समाप्त करने का कुचक्र रचा जा रहा है, पर हमें इससे विचलित नहीं होना है तथा संगठित होकर चलना होगा।
श्रीमती सिद्धिश्री ने बताया कि बैठक में मुख्य रूप से वीरेन्द्र चैधरी, रामसजीवन निर्मल (पूर्व विधायक) तनुज पुनिया, के0के0 आनन्द, श्रीमती सिद्धिश्री, अखिलेश कनौजिया, श्री हीरालाल रावत, श्री रामसागर रावत, श्री छितानी लाल दिवाकर, श्री राजनारायण पासी, श्री अर्जुन निषाद, श्रीमती स्नेहलता गौतम, श्री पंकज मोहन सोनकर, श्री राजेश कुमार, श्रीमती सीमा भारती, श्री हरिकृष्ण कठेरिया, श्री ओम प्रकाश सोनकर, श्री सोनचन्द्र भारती, श्री शारदा प्रसाद राजवंशी, श्री शिव कुमार गौतम, श्री राजबली राम आदि लोग मौजूद रहें।

“हिंद वतन समाचार” की रिपोर्ट, , ,