भारत में कोरोना : 147 हुई रोगियों की संख्या, रेलवे ने रद कीं कई ट्रेनें…

भारत में कोरोना : 147 हुई रोगियों की संख्या, रेलवे ने रद कीं कई ट्रेनें…

नई दिल्ली : भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. ताजा मामले महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल से सामने आए हैं. लद्दाख में सेना के एक जवान को भी संक्रमित पाया गया है. नए मामलों के पुष्टि होने के बाद भारत में संक्रमितों की संख्या 147 हो गई है, जिसमें 122 भारतीय और 25 विदेशी नागरिक हैं. मंगलवार को कोरोना वायरस से भारत में एक और मौत हुई, जिससे मृतकों की कुल संख्या तीन हो गई. बता दें कि कोरोना वायरस से संक्रमित 14 लोग ठीक होकर अस्पताल से घर भी जा चुके हैं. कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए भारत सरकार ने कई प्रतिबंध लागू किए हैं.

सोमवार को ओडिशा से कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया, जिसके बाद गजपति, जगतसिंहपुर, कंधमाल, भद्रक, और मयूरभंज जिलों में दंड संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू कर दी गई है. जम्मू-कश्मीर में भी कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए राज्य में विदेश पर्यटकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के सभी सरकारी कार्यालयों को सात दिनों के लिए बंद कर दिया है.

रेलवे ने 85 ट्रेनें रद कीं
रेलवे ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने और सीटें खाली रहने के कारण 85 ट्रेनें मंगलवार रद कर दीं.

अधिकारियों ने मंगलवार जोनल रेलवे के कैटरिंग स्टाफ के संबंध में दिशा निर्देश भी जारी किए हैं, जिसमें कहा गया है कि बुखार, खांसी, नाक बहने या सांस लेने में कठिनाई होने वाले किसी भी कर्मचारी को भारतीय रेलवे में खान-पान का जिम्मा देखने के लिए तैनात नहीं किया जाना चाहिए.

अधिकारियों के मुताबिक, मध्य रेलवे ने 23 ट्रेनें, दक्षिण मध्य रेलवे ने 29 ट्रेनें कीं, पश्चिमी रेलवे ने 10 ट्रेनें, दक्षिण पूर्व रेलवे ने नौ ट्रेने रद्द की हैं.

इसके अलावा पूर्वी तट और उत्तर रेलवे ने पांच-पांच ट्रेनों को रद्द कर दिया और उत्तर पश्चिम रेलवे ने चार ट्रेनों को रद्द किया.

इस सूची में कुछ लोकप्रिय लंबे रूट की ट्रेनें शामिल हैं.

एहतियाती उपाय के रूप में पश्चिमी रेलवे और मध्य रेलवे जैसे रेलवे ज़ोनों ने प्लेटफ़ॉर्म टिकट की कीमतों में वृद्धि की है, ताकि बड़ी संख्या में लोगों को प्लेटफार्म पर आने से रोका जा सके.भारत में कहां कितने संक्रमित

महाराष्ट्र-42
करेल-27
हरियाणा-16
उत्तर प्रदेश-15
कर्नाटक-11
दिल्ली-10
लद्दाख-8
तेलंगाना-5
राजस्थान-4
जम्मू-कश्मीर-3
अंध्र प्रदेश-1
ओडिशा-1
पंजाब-1
तमिलनाडु-1
उत्तराखंड-1
पश्चिम बंगाल-1

“हिंद वतन समाचार” की रिपोर्ट, , ,