प्रसिद्ध आरती में आम लोगों के प्रवेश पर लगी रोक, जुटते हैं हर शाम सैकड़ों लोग…

प्रसिद्ध आरती में आम लोगों के प्रवेश पर लगी रोक, जुटते हैं हर शाम सैकड़ों लोग…

वाराणसी/उत्तर प्रदेश कोरोना के कारण काशी के गंगा घाट पर होने वाली विश्व प्रसिद्ध आरती में आम लोग फिलहाल नहीं जा सकेंगे। जिला प्रशासन ने गंगा आरती में आम लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। आयोजकों से गंगा आरती को साधारण तरीके से सम्पन्न कराने को भी कहा है। तत्काल प्रभाव से इसे लागू करने को कहा गया है।

काशी के कई घाटों पर रोजाना गंगा आरती होती है। इनमें दशाश्वमेध और उससे सटे शीतला घाट पर रोज शाम भव्य आरती होती है। इसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक जुटते हैं। करीब एक घण्टे तक होने वाली गंगा आरती के दौरान लोग घाट की सीढ़ियों पर बैठकर इसकी भव्यता का दीदार करते हैं। काफी लोग नावों से भी गंगा आरती देखने पहुंचते हैं और घाट के सामने नाव लगाकर आरती में शामिल होते हैं।

मंगलवार को ही गंगा आरती आयोजकों की ओर से यहां आने वालों को मास्क भी बांटा गया था। लोगों ने मास्क लगाकर आरती में शिरकत की थी। आरती करने वाले अर्चक भी मास्क में दिखाई दिए थे। इससे पहले यहां के द्वादश ज्योतिर्लिंग काशी विश्वनाथ मंदिर में भी कोरोना से बचाव के उपाय शुरू किए गए थे। लोगों को गेट पर हो हैंडवाश कराने के बाद प्रवेश मिल रहा है। मंदिर के गर्भ गृह में प्रवेश पर भी 31 मार्च तक पाबंदी लगा दी गई है। दूसरे सबसे बड़े मंदिर संकटमोचन में भी इसी तरह की व्यवस्था की गई है। गेट पर ही सेनेटाइजर से लोगों का हाथ साफ कराया जा रहा है। बुधवार की सुबह मंदिर के अंदर की दीवारों और फर्श को भी सेनेटाइज किया गया।

“हिंद वतन समाचार” की रिपोर्ट, , ,