कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए आमजन में जागरूकता लाएं…

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए आमजन में जागरूकता लाएं…

भीडभाड़ एवं सामूहिक कार्यक्रमों से दूरी बनाने की समझाईश दें – कलेक्टर संजय कुमार…

कानड़-/ आगर-मालवा, 17 मार्च/कोरोना वायरस वर्तमान में एक बड़ी चुनौती का विषय है। यह संक्रमण चीन देश के हुबई राज्य के वुहान शहर से बड़ी तेजी के साथ कई देशों में फैला है। जिले में वायरस के संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अमला पूरी तरह मुस्तैद रहते हुए, रोकथाम हेतु एहतियात कदम उठाए। सभी आवश्यक तैयारियां रखी जाए। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री संजय कुमार ने मंगलवार को नवीन कलेक्ट्रेट भवन में सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को दिए। कलेक्टर ने कहा कि वायरस से संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से हवा द्वारा, सक्रमित व्यक्ति को छूने से या हाथ मिलाने, संक्रमित व्यक्ति के संपर्क आने के बादे आखं या नाक को छूने से यह वायरस फैलता है। उन्होंने नगरीय निकायों के सीएमओं को निर्देश दिए कि एलाउन्स करवाकर वायरस के संक्रमण से बचने के संदेश प्रसारित कर आमजन में जागरूकता लाई जाए। लोगों को भीड़भाड़ एवं सामूहिक कार्यक्रमो से दूरी बनाने एवं सर्दी, खांसी एवं बुखार होने पर चिकित्सकों की सलाह लेने की समझाईश दी जाए।
कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाईन के सभी स्तरांें पर लम्बित शिकायतों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि अधिकारी पोर्टल पर लम्बित शिकायतों का निराकरण करना सुनिश्चित करें। अधिक दिनों तक शिकायतें पोर्टल पर लम्बित न रहने दी जाए। शिकायतकर्ताओं से दूरभाष पर चर्चा कर उनका जवाब भी शिकायतों के रिमार्क में अवश्य दर्ज करें। एल-4 पर लम्बित शिकायतों के निराकरण उपरान्त शासन स्तर पर जानकारी भेजकर उन्हें पोर्टल से विलोपित करवाए। शिकायतों के निराकरण में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाएं। कलेक्टर ने विगत दिवस खराब खाद्यान्न पहुंचने के मामले में संबंधित विभाग के अधिकारी को फटकार लगाते हुए निर्देश दिए कि खाद्यान्न भेजने से पूर्व उसकी गुणवत्ता चैक की जाए। बिना चैक किए खाद्यान्न न भेजा जाए। उन्होंने संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने खाद्यान्न पर्ची सत्यापन के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश अधिकारियों को दिए।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत अंजली जोसेफ, अपर कलेक्टर एनएस राजावत, संयुक्त कलेक्टर अवधेश शर्मा, डिप्टी कलेक्टर कल्याणी पांडेय सहित जिले के अधिकारी मौजूद रहे।

 गोवर्धन कुम्भकार की रिपोर्ट…