क्या यह अमरीकी इतिहास की सबसे बड़ी त्रासदी होगी, अमरीका में मर सकते हैं 20 लाख लोग! न्यूयार्क टाइम्ज़…

क्या यह अमरीकी इतिहास की सबसे बड़ी त्रासदी होगी, अमरीका में मर सकते हैं 20 लाख लोग! न्यूयार्क टाइम्ज़…

मार्च सोमवार 16-3-2020 अमरीका में सीडीसी के विशेषज्ञ इस बात की जांच कर रहे हैं कि अगर अमरीका में कोरोना वायरस फैल जाए तो क्या होगा? कितने लोग मर सकते हैं? कितने लोग ग्रस्त होंगे? और कितने लोगों को अस्पतालों में भर्ती की ज़रूरत होगी?
न्यूयार्क टाइम्ज़ ने अपनी एक रिपोर्ट में लिखा है कि सीडीसी के मैथ्यू बेगर स्टफ ने अमरीका में कोरोना के फैलाव का नक्शा, ए.बी.सी और डी. के आधार पर खीचां है। यह विभाजन, वायरस के प्रकार, फैलाव की शक्ति और उससे होने वाली बीमारी के आधार पर किया गया है। इसके बाद लगभग 50 विशेषज्ञों पर आधारित न्यूयार्क टाइम्ज़ की टीम ने इस फार्मूले पर काम किया और संभावित स्थिति का चित्रण करने की कोशिश की है।
अमरीका में इस अध्ययन के बाद सामने आने वाली रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर कोरोना वायरस की रोक थाम के लिए आवश्यक उपाय नहीं किये गये तो मरने वालों की संख्या बहुत अधिक होगी।
एक अनुमान के अनुसार इस बात की आशंका है कि अमरीका में 16 से लेकर 21 करोड़ 40 लाख लोग कोरोना वायरस में ग्रस्त हो जाएं। विशेषज्ञों ने बताया है कि कोरोना वायरस का फैलाव कई महीनों बल्कि एक साल तक जारी रह सकता है  लेकिन उससे मरने वालों की संख्या, विभिन्न देशों और फैलने के समय के अनुसार अलग अलग हो सकती है लेकिन औसतन 17 से लेकर 20 लाख लोग अमरीका में मर सकते हैं।
सीडीसी के आधार पर निकाले गये आंकड़ों और अनुमानों से पता चलता है कि अमरीका में संभावित रूप से 24 लाख से 2 करोड़ 10 लाख लोगों को अस्तपालों में भर्ती करना ज़रूरी हो सकता है और यह स्थिति अमरीका में पूरी स्वास्थ्य व चिकित्सा व्यवस्था को ध्वस्त कर सकती है क्योंकि इस व्यवस्था में  केवल 9 लाख 25 हज़ार रोगियों को भी भर्ती करने की गुंजाइश है और यह कोरोना में ग्रस्त होने के बाद अस्पताल में जितने लोगों को भर्ती करने की ज़रूरत होगी उसका एक दशमलव भी नहीं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…