1993 मुंबई धमाकों की 27वीं बरसी पर भावुक हुए लोग…

1993 मुंबई धमाकों की 27वीं बरसी पर भावुक हुए लोग…

मुंबई: भारतीय इतिहास में 12 मार्च की तारीख एक बुरी याद के तौर पर दर्ज है. आज से 27 साल पहले यानि साल 1993 को मुंबई में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों से पूरा देश दहल उठा था. इस बम धमाकों में २५७ लोगों की मौत हुई थी. मुंबई में इस धमाके की २७वीं बरसी पर लोग भावुक हुए. अब भी पीड़ितों को बम धमाकों का दर्द ताजा है जब उन्होंने अपना सब कुछ खो दिया। मुंबई में १२ मार्च 1993 को एक के बाद एक 12 बम धमाके हुए थे. बम धमाके में 257 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि करीब 800 लोग घायल हुए थे।

जानकारी के मुताबिक धमाकों में 27 करोड़ रुपये की संपत्ति नष्ट हुई थी. इस मामले में 129 लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया गया था. साल 2007 में टाडा कोर्ट ने 100 लोगों को सजा सुनाई थी. इसी मामले में याकूब मेमन को 2015 में फांसी हुई थी. मुंबई बम धमाकों के मामले में विशेष टाडा अदालत ने गैंगस्टर अबू सलेम को भी दोषी ठहराया था. सलेम ने माना था कि उसने संजय दत्त को हथियार दिए थे. मुंबई ब्लास्ट से जुड़े एक अन्य मामले में ही फिल्म अभिनेता संजय दत्त भी दोषी पाए गए थे. संजय दत्त अवैध हथियार रखने के दोषी पाए गए थे और उन्हें टाडा कोर्ट ने पांच साल की सजा सुनाई थी. वहीं ब्लास्ट का मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम साल 1995 से फरार है।

कहां-कहां हुए थे धमाके?: बांबे स्टॉक एक्सचेंज, कलबा देवी, शिवसेना भवन के पास पेट्रोल पंप पर, एयर इंडिया बिल्डिंग, फिशमैन कॉलोनी, वर्ली बाजार, झावेरी बाजार, होटल सी रॉक, प्लाजा सिनेमा दादर, होटल जुहू सेंटर, शहर एयरपोर्ट और होटल एयरपोर्ट सेंटूर इन 12 जगहों पर धमाके हुए थे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…