मुख्यमंत्री ने चार दिवसीय 6वीं विश्व आपदा प्रबंधन अंतरराष्ट्रीय कांग्रेस सम्मेलन का किया शुभारंभ…

मुख्यमंत्री ने चार दिवसीय 6वीं विश्व आपदा प्रबंधन अंतरराष्ट्रीय कांग्रेस सम्मेलन का किया शुभारंभ…

70 देशों के डेलीगेट्स हो रहे हैं शामिल

कुल 70 सेशन में अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के वक्ता करेंगे

सम्मेलन के समापन पर देहरादून घोषणा पत्र जारी किया जाएगा

देहरादून, 28 नवंबर। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चार दिवसीय 6वीं विश्व आपदा प्रबंधन अंतरराष्ट्रीय कांग्रेस सम्मेलन (डब्लूसीडीएम) का मंगलवार को ग्राफिक एरा में शुभारम्भ किया। चार दिवसीय सेमिनार में 70 देशों के डेलीगेट्स शामिल हो रहे हैं। कुल 70 सेशन में अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के वक्ता आपदा प्रबंधन,पुनर्वास और पुनर्निर्माण कार्यों पर चर्चा पर मंथन करेंगे।

मंगलवार सुबह ग्राफिक एरा यूनिवर्सिटी के सिल्वर जुबली कनवेंशन सेंटर में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और लद्दाख और अंडमान निकोबार के लेफ्टिनेंट गवर्नर डीके जोशी ने संयुक्त से दीप प्रज्ज्वलित कर चार दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस दौरान अतिथियों को पुष्पगुच्छ देकर और पहाड़ी टोपी पहनाकर स्वागत किया गया। सम्मेलन के तकनीकी सत्र एक साथ 20 से अधिक स्थानों पर चलेंगे और विश्वविद्यालय के ग्राउंड में आपदा प्रबंधन पर एक भव्य प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने इस सम्मेलन को बहुत महत्वपूर्ण बताते हुए इसकी सफलता के लिए मुख्यमंत्री धामी और उत्तराखंड के लोगों को बधाई व शुभकामनाएं दी हैं। इस सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम, डिजास्टर रिस्क रिडक्शन एंड रेसिलिएंस, अर्लीवार्निंग सिस्टम एंड प्रिपेरडनेस, रिस्पॉंस, रिकवरी और आपदा के बाद किए जाने वाले पुनर्वास व पुनर्निर्माण कार्यों पर चर्चा की जाएगी। इस सम्मेलन को उत्तराखंड को विश्व पटल पर स्थापित करने की एक बड़ी पहल के रूप में देखा जा रहा है।

छठे विश्व आपदा प्रबंधन सम्मेलन में करीब 70 देशों के आपदा क्षेत्र में कार्य करने और रणनीति बनाने वाले शीर्ष वैज्ञानिक, विशेषज्ञ, शिक्षाविद, नीति निर्धारक और शोधकर्ता शामिल हो रहे हैं। इस अन्तरराष्ट्रीय सम्मेलन में विश्वास में आपदाओं पर हुए अध्ययनों, शोध और अनुभवों को साझा किया जाएगा। आपदाओं का समग्र समाधान खोजने के प्रयास होंगे। चार दिन चलने वाले इस अन्तरराष्ट्रीय सम्मेलन में करीब 350 शोध पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे और समापन समारोह में आपदा प्रबंधन पर देहरादून डिक्लेरेशन जारी किया जाएगा।

माउंटेन इको सिस्टम एंड कम्युनिटीज पर केंद्रित इस वर्ष के विश्व आपदा प्रबंधन सम्मेलन का मुख्य विषय स्ट्रेंथनिंग क्लाइमेट एक्शन एंड डिजास्टर रेजिलिएंस है। इसके बाद तैयार होने वाले देहरादून डिक्लेरेशन में विश्व स्तर पर आपदा प्रबंधन के संबंध में महत्वपूर्ण विचारों,प्रतिक्रियाओं और सुझावों का संकलन किया जाएगा।

विदेशी मेहमान करेंगे ऋषिकेश में गंगा आरती : कांग्रेस में लगभग 600 डेलिगेट्स भाग लेंगे। चार दिवसीय आयोजन में शुरुआत के दो दिनों में शाम के वक्त सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। इसके अतिरिक्त विदेशी मेहमानों को गंगा आरती हेतु ऋषिकेश भी ले जाया जाएगा। इस मौके पर मुख्य सचिव एसएस संधू, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, आपदा प्रबंधन सचिव डॉ रंजीत सिन्हा,डॉ दुर्गेश पंत, पर्यावरणविद डॉ. अनिल प्रकाश जोशी, कमल घनशाला सहित अन्य मौजूद रहे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…