बृहन्मुंबई महानगर पालिका के कमिश्नर को भी परमिशन देने का अधिकार नही…

बृहन्मुंबई महानगर पालिका के कमिश्नर को भी परमिशन देने का अधिकार नही…

वृक्ष कांटने के लिए मनपा कमिश्नर भी नहीं दे सकते इजाज़त…

महाराष्ट्र मुंबई– शिवसेना ने बृहन्मुंंबई महानगर पालिका के कमिश्नर प्रवीण परदेशी के कुछ अधिकार उनसे छीन लिया है! अब राज्य सरकार पर्यावरण संरक्षण पर ध्यान देते हुए पूर्व आदेश को बदल कर मुंबई के पर्यावरण के लिए खास कदम उठाया है! एक प्रस्ताव पास कर शिवसेना ने कहा है कि कमिश्नर बिना वृक्ष प्राधिकरण की अनुमति के एक भी पेड़ नहीं काट सकते! हालांकि, इसके लिए राज्य सरकार द्वारा कानून में बदलाव करने की जरूरत है! राज्य की पिछली भाजपा सरकार ने कमिश्नर को कानूनी तौर पर 25 पेड़ काटने की अनुमति देने का अधिकार दिया था!

महाराष्ट्र भाजपा सरकार से मिले अधिकार का उपयोग करते हुए मुंबई मनपा कमिश्नर ने पिछले 2 सालों में 15 हजार पेड़ काटने की अनुमति दी थी! मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे फिलहाल मुंबई में पेड़ काटे जाने के विरोध में हैं, जिसके लिए शिवसेना ने बीएमसी नियमों में वृक्ष प्राधिकरण के अधिकारों के लिए कठोरता से लागू करने का फैसला किया है!

बीएमसी कमिश्नर को 25 पेड़ काटने की अनुमति देने का अधिकार मिला हुआ था, जिसके तहत दो साल के भीतर मुंबई में 15 हजार पेड़ों का कत्ल हो गया! लेकिन अब मनपा प्रशासन में ऐसा नहीं होगा! पेड़ काटने का कोई भी प्रस्ताव पहले वृक्ष प्राधिकरण की बैठक में पेश किया जाएगा, उसके बाद ही निर्णय लिया जाएगा!

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…