शाहीन बाग में धारा 144 लागू, इलाके में भारी सुरक्षाबल तैनात…

शाहीन बाग में धारा 144 लागू, इलाके में भारी सुरक्षाबल तैनात…

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में कई दिन चली खौफनाक हिंसा के बाद अब जिंदगी आहिस्ता-आहिस्ता अपने कदम बढ़ाने लगी है। धारा-144 के बीच हिंसाग्रस्त इलाके में चहल-पहल दिखने लगी है। तनाव वाले इलाकों में ज्यादातर दुकानें खुल गई। वहीं शाहीन बाग में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। साथ ही नागरिकता कानून के खिलाफ जारी विरोध प्रदर्शनों के बीच यहां धारा 144 लागू कर दी गई है। बता दें कि यहां पिछले 15 दिसंबर से लोग प्रदर्शन पर बैठे हैं।

मोहम्मद अनीस को ओडिशा के मुख्यमंत्री की ओर से 10 लाख रुपये: दिल्ली हिंसा में खजूरी खास इलाके में स्थित अपना मकान खोने वाले बीएसएफ जवान मोहम्मद अनीस के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 10 लाख रुपये की घोषणा की है। मोहम्मद अनीस को यह राशी मुख्यमंत्री राहत कोष से दी जाएगी। अनीस वर्तमान में ओडिशा के नकस्ल प्रभावित इलाके मलकानगिरी में 9वीं बटालियन में तैनात हैं।

प्रदर्शन वापस लेने के लिए पुलिस ने दबाव बनाया: हिंदू सेना ने एक बयान में कहा कि पुलिस ने शाहीन बाग आंदोलन के खिलाफ रविवार के उनके प्रदर्शन को वापस लेने का उन पर दबाव बनाया।

12 टुकडियां शाहीन बाग में तैनात: अधिकारी ने बताया कि दो महिलाकर्मियों की टुकड़ियों समेत 12 टुकड़ियों को शाहीन बाग में तैनात किया गया है। स्थानीय पुलिस के साथ चार पुलिस जिलों के 100 पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया गया है।

एहतियातन भारी पुलिस बल तैनात: पुलिस उपायुक्त (दक्षिणपूर्व) आर पी मीणा ने कहा कि समय से किए हस्तक्षेप के कारण हिंदू सेना ने प्रस्तावित प्रदर्शन रद्द कर दिया है, लेकिन हमने यहां एहतियातन भारी पुलिस बल तैनात किया है।

हिंदू सेना ने शाहीन बाग खाली कराने का आह्वान किया था: दिल्ली पुलिस ने दक्षिणपूर्वी दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में रविवार को एहतियाती कदम के तौर पर सुरक्षा बलों की भारी तैनाती की, जहां कई महिलाएं सीएए के खिलाफ दो महीने से अधिक समय से प्रदर्शन का नेतृत्व कर रही हैं। पुलिस की यह तैनाती तब की गई है जब हिंदू सेना ने एक मार्च को शाहीन बाग रोड खाली कराने का आह्वान किया। हालांकि शनिवार को पुलिस के हस्तक्षेप के बाद उन्होंने शाहीन बाग में सीएए विरोधी आंदोलन के खिलाफ अपना प्रस्तावित प्रदर्शन वापस ले लिया।

हिंसा प्रभावित इलाकों में जाएंगे : श्री श्री रविशंकर आज दोपहर एक बजे के करीब उत्तर पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में जाएंगे।

शाहीन बाग में धारा 144 लागू: पुलिस ने शाहीन बाग में एक बैनर लगाया है, जिसमें आईपीसी की धारा 144 लागू होने की सूचना है। बैनर में साफ लिखा हुआ है कि इस क्षेत्र में किसी तरह का प्रदर्शन करने या एकत्रित होने की अनुमति नहीं है। उल्लंघन करने पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

प्रदर्शनकारियों से हटने की अपील: शाहीन बाग में भारी संख्या में पहुंची पुलिस वहां बैठे प्रदर्शनकारियों से विरोध खत्म कर रास्ता खाली करने की अपील कर रही है।

एहतियात के तौर पर उठाया गया कदम: भारी सुरक्षा बलों की तैनाती को लेकर शाहीन बाग संयुक्त आयुक्त डीसी श्रीवास्तव ने कहा कि एहतियात के तौर पर यह कदम उठाया गया है। हमारा उद्देश्य है कि कानून और व्यवस्था बनी रहे और किसी तरह की अप्रिय घटना न हो।

शाहीन बाग में धारा 144 लागू, इलाके में भारी सुरक्षाबल तैनात: करीब दो महीने से नागरिकता कानून और एनआरसी के विरोध में चल रहे प्रदर्शन के बीच रविवार सुबह अचानक शाहीन बाग में सुरक्षा कड़ी कर दी गई। यहां भारी पुलिस फोर्स तैनात किया गया है

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…