आयोजित हुआ चिकन अंडा मेला, लोगों ने जमकर चखा स्वाद

*आयोजित हुआ चिकन अंडा मेला, लोगों ने जमकर चखा स्वाद*

*अंडा और चिकन में कोरोना नहीं होने की दी गई जानकारी*

*कुकुट उद्योग को खासा पहुँच रहा है नुकसान*

*फ़रवरी शनिवार 29-2-2020*

*वाराणसी/उत्तर प्रदेश:।* जनपद के परेड कोठी इलाके में शनिवार को चिकन एवं अंडा मेले का आयोजन किया गया। इस दौरान ईस्‍टर्न पोल्‍ट्री समि‍ति‍ की ओर से आयोजित इस मेले में पांच कुंतल चि‍कन भोज कराया गया।

*अंडा और चिकन में कोरोना नहीं होने की दी गई जानकारी*

चीन में कोरोना के लक्षण के बाद लगातार पोल्ट्री से जुड़े व्यवसायी परेशान थे। दिन प्रति दिन पोल्ट्री व्यवसायियों की बिक्री कम हो रही थी, ऐसे में लोगो को जागरूक करने के लिए उक्त कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें मुख्‍य पशु चि‍कि‍त्‍सक अधिकारी लोगों को अंडा और चिकन में कोरोना नहीं होने की जानकारी दी गई। जिसके बाद सभी ने इस मेले में चिकन और अंडे के स्वाद चखा।

*कुकुट उद्योग को खासा पहुँच रहा है नुकसान*

इस सम्बन्ध में बात करते हुए ईस्टर्न पोल्ट्री समिति के सदस्य अनुपम सिंह ने बताया कि देश की अर्थव्यवस्था में कुकुट उद्योग चौथा सबसे बड़ा सहायक उद्योग है। कुछ दिन पहले समाचार के माध्यम से फैली खबर से आम जन मानस सहमा हुआ है और उससे कुकुट उद्योग को खासा नुक्सान पहुँच रहा है। हम अपनी लागत भी नहीं निकाल पा रहे हैं।

जहां एक तरफ अफवाहों के कारण बाजार में मुर्गे की बिक्री कम है ।वहीं दूसरी तरफ कम्पनियों के पास माल की अधिकता के कारण भी मंडी गिरती जा रही ।जिससे छोटा किसान बर्बाद हो रहा ।
और पोल्ट्री के किसान व व्यापारी चिकन मेला लगा कर लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रहे ।

*संवाददाता राकेश वर्मा “बब्बू” की रिपोर्ट…*