नेपाल के स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए विश्व बैंक देगा 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर…

नेपाल के स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए विश्व बैंक देगा 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर…

काठमांडू, 04 अगस्त। विश्व बैंक ने स्वास्थ्य प्रणाली में सुधार के लिए नेपाल को अपना समर्थन जारी रखने का वादा किया है। नेपाल के लिए विश्व बैंक के कंट्री डाइरेक्टर फ़ारिस हदाद-ज़र्वोस ने नेपाल को स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार के लिए 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर अनुदान स्वरूप प्रदान करने की जानकारी दी है।

विश्व बैंक नेपाल की तरफ से एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी गई है। बयान में कहा गया है कि विश्व बैंक के कंट्री डाइरेक्टर ने स्वास्थ्य मंत्री मोहन बहादुर बस्नेत के साथ मुलाकात कर नेपाल के स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के तहत आने वाले पांच वर्षों में यह रकम चरणबद्ध रूप से उपलब्ध कराई जाएगी।

नेपाल के स्वास्थ्य मंत्री ने विश्व बैंक के सहयोग और समर्थन की सराहना की है। उन्होंने विश्व बैंक से आने वाले दिनों में नेपाल के लिए अतिरिक्त वित्तीय और तकनीकी सहायता देने पर विचार करने का आग्रह किया है।

विश्व बैंक की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि पांच वर्षों के भीतर नेपाल के स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर की अनुदान सहायता के अलावा स्वास्थ्य क्षेत्र के विभिन्न कार्यक्रमों के लिए 3,840,000 अमेरिकी डालर अलग से प्रदान करेगा। ज़र्वोस ने विश्वास व्यक्त किया कि विश्व बैंक का यह सहयोग नेपाल में कोविड-19 जैसी महामारी के दौरान गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने में योगदान देगा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…