राहत / मोदी सरकार की बड़ी सौगात, घरेलू गैस सिलेंडर पर मिलेगी दोगुनी सब्सिडी…

राहत / मोदी सरकार की बड़ी सौगात, घरेलू गैस सिलेंडर पर मिलेगी दोगुनी सब्सिडी…

गैस के दाम बढ़ने के बाद उपभोक्ता पर पड़ेगा सिर्फ 7 रुपए का भार…

▪सरकार ने बताया-क्यों बढ़ाए एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम…

केंद्र की मोदी सरकार ने घरेलू गैस उपभोक्ताओं को एक बड़ी राहत दी है। मोदी सरकार ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर दी जा रही सब्सिडी को लगभग दोगुना कर दिया है। इससे उपभोक्ताओं पर एक दिन पहले कीमतों में की गई बढ़ोतरी की मार का कम असर पड़ेगा। इस बीच सरकार ने सफाई देते हुए कीमतों में बढ़ोतरी का कारण भी बताया है।

▪अब प्रत्येक सिलेंडर पर मिलेगी 291.48 रुपए की सब्सिडी

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की ओर से गुरुवार को एक बयान जारी कर कहा गया कि सरकार गैस सिलेंडर पर मिलने वाली राशि को लगभग दोगुना कर दिया है। बयान में कहा गया है कि राजधानी दिल्ली में अभी तक प्रति सिलेंडर 153.86 रुपए की सब्सिडी मिलती थी जिसे बढ़ाकर 291.48 रुपए कर दिया गया है। इसी प्रकार से प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत बांटे गए कनेक्शन पर अभी तक 174.86 रुपए प्रति सिलेंडर की सब्सिडी मिलती थी। अब इसे बढ़ाकर 312.48 रुपए प्रति सिलेंडर कर दिया गया है। आपको बता दें कि घरेलू उपभोक्ताओं को एक साल में 12 सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती है। इससे ज्यादा खरीदने पर बाजार भाव से भुगतान करना होता है।

▪12 फरवरी को ही बढ़ाई थी कीमत

तेल एवं गैस विपणन कंपनियों के 12 फरवरी बुधवार को ही गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की थी। घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 144.50 रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी। इस बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत बढ़कर 858.50 रुपए प्रति सिलेंडर पर पहुंच गई थी। आपको बता दें कि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर में 14.2 किलोग्राम गैस होती है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…