महावीर मंदिर के दानपात्र में मिले 30 प्राचीन सिक्के, प्रशासन उत्साहित…

लखनऊ।हिन्द वतन समाचार…

महावीर मंदिर के दानपात्र में मिले 30 प्राचीन सिक्के, प्रशासन उत्साहित…

बिहार की राजधानी पटना के महावीर मंदिर में प्राचीन सिक्कों पर राम, लक्ष्मण, सीता और हनुमान के चित्र मिले हैं. इन सिक्कों के मिलने से मंदिर प्रशासन उत्साहित है. अब इसकी प्राचीनता और प्रमाणिकता की जांच कराई जा रही है. इन सिक्कों के एक ओर ईस्ट इंडिया कंपनी 1818 लिखा है, जिससे इसके दो सौ साल पुराना होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

दरअसल, पटना का प्रसिद्द हनुमान मंदिर कई मायनों में खास है और श्रद्धालुओं की यहां असीम आस्था है. यहां दर्शन और पूजा-पाठ के लिए श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारें लगती हैं. वहीं, यहां चढ़ाए गए चढ़ावे के पैसों का उपयोग कई कल्याणकारी समाजिक कार्यों में की जाती है.

मंदिर का दानपात्र प्रत्येक गुरूवार को खोला जाता है और इस बार जब दानपात्र खुला तो इसमें 30 ऐसे सिक्के निकले जो अलग और नायाब थे. ये सिक्के काफी पुराने थे और इन पर गंदगी बैठी थी, जिससे ये काले पड़ गए थे. इन सिक्कों को जब साफ कराया गया तो, मंदिर प्रशासन अचरज में पड़ गया.

भेंट पात्र में मिले इन सिक्कों के एक तरफ भगवान् राम, सीता और लक्षमण के साथ नीचे में हनुमान जी विराजमान हैं तो दूसरी ओर, ईस्ट इंडिया कंपनी 1818 छपा है. साथ ही वन आना अंग्रेजी में लिखा है.

वहीं, हनुमान मंदिर के शोध एवं प्रकाशन प्रमुख भवनाथ झा ने कहा कि प्रथम दृष्टया ये सिक्के तांबे के प्रतीत होते हैं, लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है. ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा जारी इन सिक्कों का खास महत्त्व है. उन्होंने कहा कि इस पर भगवान् राम-सिया, लक्ष्मण और हनुमान जी के चित्र खुदे हैं. अब तक अकबर द्वारा जारी राम सिया के तीन सिक्के मिलते रहे हैं.

विशेषज्ञों के अनुसार ईस्ट इंडिया कंपनी को ब्रिटिश सरकार ने तीन मेट्रोपॉलिटन शहर कलकत्ता, बॉंम्बे और मद्रास में सिक्के जारी करने का अधिकार दिया गया था और हो सकता है कि ये सिक्के 1818 में कलकत्ता से जारी किया गया हो. इन सिक्को की जांच कराई जा रही है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…