फोटोग्राफी में क्लिक करें करियर की तस्वीर…

फोटोग्राफी में क्लिक करें करियर की तस्वीर…

फोटोग्राफी एक ऐसी कला है, जिसका उपयोग हर कोई करना चाहता है, लेकिन इसमें माहरत हासिल करने के लिए बहुत अभ्यास और दृढ़ता की आवश्यकता होती है। एक फोटोग्राफर उन चित्रों का निर्माण करते हैं जो एक कहानी बताते हैं, एक आंतरिक संदेश देते हैं या एक घटना रिकॉर्ड करते हैं। आज के समय में जिस तरह से विज्ञापन और मीडिया के क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है, उससे फोटोग्राफी के क्षेत्र में जॉब्‍स ऑप्‍शन में लगातार बढ़ोत्‍तरी हो रही है। इस समय सबसे ज्‍यादा पैसे फैशन और वाइल्‍ड लाईफ फोटोग्राफर बनने में है, इसमें आप एडवेंचर के साथ प्रतिमाह लाखों रूपए कमा सकते हैं।

फोटोग्राफी के लिए योग्यता

फोटोग्राफी जिन लोगों का जुनून है उन लोगों के लिए किसी भी तरह की योग्यता की जरूरत नहीं है, लेकिन इसके बाद भी अगर आप इसके लिए कोई प्रोफेशनल कोर्स करना चाहते है तो 12वीं के बाद इसके कई तरह के कोर्स में एडमिशन लेकर प्रोफेशनल फोटोग्राफी सीख सकते है। 12वीं के बाद फोटोग्राफी में कई तरह के डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स होते है उनमें दाखिला लिया जा सकता है। आप 12वीं में सफलता प्राप्त कर लेने के बाद बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स का कोर्स करके डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। इस पूरे कोर्स को करने के लिए आपको तीन साल का समय देना होता है, जिसमें आपको फोटॉग्राफी करने के साथ- साथ अच्छी राइटिंग के बारे में भी सिखाया जाता है। इसके अलावा आपको फोटोशॉप जैसे सॉफ्टवेयर का भी ज्ञान होना जरूरी है ताकि अपनी फोटोग्राफी स्किल को और अधिक निखारा जा सके।

फ़ोटोग्राफ़र बनने की फायदा

-फोटोग्राफर बनने पर नए नए जगह घुमने का मौका मिलता है।

-फोटोग्राफी एक रचनात्मक कैरियर है और यह एक व्यक्ति के रचनात्मक कौशल को विकसित करता है।

-एक लोकप्रिय और उच्च कुशल फोटोग्राफर को भारत में अधिक भुगतान किया जाता है।

-अगर आप खुद को एक कुशल फोटोग्राफर के रूप में प्रतिष्ठित कर पाए, तो आपको पैसे की चिंता करने की जरुरत नहीं होगी।

फ़ोटोग्राफ़र का करियर

आप बन सकते हैं फोटोजर्नलिस्ट

आपकी अगर फोटोग्राफी और जर्नलिज्म दोनों में रुचि है, तो यह आपके लिए यह एक बेहतरीन करियर है. घटनाओं को चित्रित करने में तस्वीरें महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. इसलिए समाचार माध्यमों में तस्वीरों का विशेष महत्व है. इस महत्व को देश के प्रसिद्ध फोटो जर्नलिस्ट होमी व्यारावाला, टीएस सत्यन, किशोर पारेख, रघु रॉय, पाब्लो बर्थोलोमेव की प्रतिष्ठा और इन सभी की चर्चित तस्वीरों एवं फोटो स्टोरी से समझा जा सकता है. फोटोजर्नलिज्म पत्रकारिता का एक रूप है, जिसमें समाचार से संबंधित तस्वीरें ली जाती हैं. फोटोजर्नलिज्म भारत में एक आकर्षक करियर विकल्प और मुख्यधारा की पत्रकारिता का एक अभिन्न हिस्सा है.

रास्ते हैं यहां

फोटोजर्नलिस्ट के लिए प्रिंट और डिजिटल मीडिया दोनों में अवसर मौजूद हैं, क्योंकि दोनों को समाचार योग्य तस्वीरें चाहिए. बतौर फोटोजर्नलिस्ट आप समाचार पत्र, पत्रिका, वेबसाइट या अन्य मीडिया हाउस से शुरुआत कर सकते हैं. इसके अलावा आप क्रिमिनल, पॉलिटिकल, स्पोर्ट्स, कमर्शियल, फैशन, फिल्म, इंडस्ट्रियल, साइंटिफिक एवं वाइल्ड लाइफ फोटोजर्नलिस्ट के तौर पर एक क्षेत्र विशेष चुनकर उसमें काम करते हुए अपनी एक खास पहचान बना सकते हैं. फ्रीलांस फोटोजर्नलिस्ट के रूप में काम करने का विकल्प भी है. फ्रीलांस फोटोजर्नलिस्ट एक समय में कई कंपनियों के लिए काम करते हैं. एक फोटोजर्नलिस्ट का वेतन उसके कौशल, रचनात्मकता, अनुभव एवं मेहनत के आधार पर तय होता एवं बढ़ता है.

एडवर्टाइजिंग फोटोग्राफर

एडवर्टाइजिंग फोटोग्राफर अखबार, पत्रिकाओं, टीवी या ऑनलाइन इस्तेमाल होनेवाले विज्ञापनों के लिए लोगों, उत्पादों और सेवाओं की तस्वीरें लेते हैं. एडवर्टाइजिंग फोटोग्राफर एडवर्टाइजिंग एजेंसियों के फोटोग्राफी विभागों, स्टूडियो आदि के साथ काम करते हैं. बतौर फोटोग्राफर आप इस क्षेत्र में जॉब कर सकते हैं या फ्रीलांस के तौर पर भी काम कर सकते हैं. फोटोग्राफी की इस शैली में सफलता पूरी तरह से आपकी क्षमता, दक्षता और सही व्यक्तित्व पर निर्भर करती है.

वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर

जंगल, वन्य जीवों और प्रकृति की खूबसूरती को कैमरे में उतारने का हुनर रखनेवाले युवा वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर के रूप में खुद को आगे बढ़ा सकते हैं. वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर के लिए अवसरों की कमी नहीं है. आप विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं, समाचार एजेंसी, वाइल्डलाइफ एनजीओ, पर्यावरण संरक्षण के लिए काम कर रहे संगठनों के साथ काम कर सकते हैं. डिस्कवरी, एनिमल प्लेनेट, नेशनल ज्योग्राफिक और हिस्ट्री चैनल जैसे शुद्ध वाइल्डलाइफ कंटेंट तैयार करने वाले संस्थानों में भी वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर्स की मांग रहती है.

वेडिंग एवं इवेंट फोटोग्राफर

फोटोग्राफी के प्रति लोगों में बढ़ते रुझान के साथ वेडिंग व इवेंट फोटोग्राफर्स के लिए कमाई के अवसर बढ़े हैं. आज लोग शादी, पार्टी व अन्य समारोहों की यादों को कैद करने के लिए वेडिंग व इवेंट फोटोग्राफर्स को हायर करते हैं. यह फोटोग्राफी का सबसे लोकप्रिय क्षेत्र हैं, जहां आपको बिना रीटेक के क्षणों को कैप्चर करना होता है. इसमें पोर्ट्रेट और लाइव दोनों तरह की फोटोग्राफी शामिल हैं. शादियां और अन्य कार्यक्रम कभी बंद नहीं होते, जिसके चलते यह सबसे सुरक्षित क्षेत्रों में से एक है. आप अपने अनुभव और क्षमता के आधार पर एक दिन में पंद्रह हजार से एक लाख तक कमा सकते हैं.

फैशन फोटोग्राफर

फैशन फोटोग्राफर का काम मॉडल्स की तस्वीरें लेना और किसी व्यक्ति व प्रोडक्ट की सुंदरता को खूबसूरती के साथ कैमरे में उतारना है. फैशन शो, फैशन स्टूडियो के साथ-साथ इनके लिए मैग्जीन व चैनल्स में काम करने के बेहतरीन अवसर हैं.

ट्रैवल फोटोग्राफर

एक ट्रैवल फोटो वह इमेज होती है, जिसमें हम किसी स्थान या समय की अनुभूति करते हैं, जो किसी इलाके के लोगों, वहां की संस्कृति या प्राकृतिक सौंदर्य से हमारा परिचय कराती है. एक ट्रैवल फोटोग्राफर को किसी खास क्षेत्र के लैंडस्केप, आबादी, संस्कृति, रीति-रिवाज या इतिहास का डॉक्यूमेंटेशन करना होता है. ट्रैवल फोटोग्राफर देश-दुनिया की सैर कर अलग-अलग प्रकार की तस्वीरें खींचता है और उन्हें ट्रैवल बुक पब्लिशर्स, पोस्टकार्ड कंपनीज, मैगजींस, होटल्स, न्यूजपेपर, वेबसाइट्स आदि को बेचता है.

फोटोग्राफर की सैलरी

फोटोग्राफर की सैलरी उसके सब्‍जेक्‍ट पर निर्भर करती है, अगर वह नार्मल फोटोग्राफर है तो प्रतिमाह वह 10 से 30 हजार रूपए कमा सकता है, वहीं अगर वह फैशन या फिर वाइल्‍ड लाईफ फोटोग्राफर है तो वह प्रतिमाह लाख से लेकर करोड़ो रूपए कमा सकता है। यह निर्भर करत है कि वह किस स्‍तर की फोटो ले सकता है।

यहां से कर सकते हैफोटोग्रॉफी का कोर्स

-फरग्युसन कॉलेज, पुणे

-सेंट ज़ेवियर्स कॉलेज, मुंबई

-ए.जे.के मास कम्युनिकेशन सेंटर, जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली

-दिल्ली स्कूल ऑफ फोटोग्रॉफी, दिल्ली

-फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे

-नेशनल इस्टीट्यूट ऑफ फोटोग्राफी, मुंबई

-इंडियन इंस्टीट्यूट फॉर डेवलपमेंट इन एजुकेशन एंड एडवांस्ड स्टडीज, अहमदाबाद

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…