उबर संघीय समझौते के बाद विकलांग यात्रियों को मुआवजा देगी

उबर संघीय समझौते के बाद विकलांग यात्रियों को मुआवजा देगी

 

सैन फ्रांसिस्को, 19 जुलाई । राइड-हेलिंग प्लेटफॉर्म उबर ने विकलांग यात्रियों के साथ भेदभाव करने के आरोपों पर अमेरिकी न्याय विभाग के साथ समझौता किया है। समझौते के हिस्से के रूप में उबेर 65,000 से अधिक उबेर उपयोगकर्ताओं को मुआवजे के रूप में कई मिलियन डॉलर की पेशकश करेगा, जिन पर विकलांगता के कारण भेदभावपूर्ण शुल्क लिया गया था।

न्याय विभाग के नागरिक अधिकार प्रभाग के सहायक अटॉर्नी जनरल क्रिस्टन क्लार्क ने एक बयान में कहा, विकलांग लोगों को दूसरे दर्जे के नागरिकों की तरह महसूस नहीं किया जाना चाहिए या उनकी अक्षमता के कारण दंडित नहीं किया जाना चाहिए, जो कि उबर की प्रतीक्षा समय शुल्क नीति है।

कंपनी एक हजार से अधिक राइडर्स को भी 1,738,500 डॉलर का भुगतान करेगी, जिन्होंने विकलांगता के कारण उबर से प्रतीक्षा समय शुल्क वसूलने की शिकायत की थी और विभाग द्वारा पहचाने गए अन्य नुकसान उठा चुके व्यक्तियों को 500,000 डॉलर का भुगतान किया जाएगा।

नवंबर 2021 में विभाग ने एक मुकदमा दायर किया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि उबर ने एडीए के शीर्षक 3 का उल्लंघन किया है, जो उबर जैसी निजी परिवहन कंपनियों द्वारा भेदभाव को प्रतिबंधित करता है। शिकायत के अनुसार, अप्रैल 2016 में, उबर ने कुछ शहरों में यात्रियों से प्रतीक्षा समय शुल्क वसूलना शुरू किया, अंतत: नीति का देशव्यापी विस्तार किया। उबर कार के पिकअप स्थान पर आने के दो मिनट बाद प्रतीक्षा समय शुल्क शुरू हुआ और जब तक कार ने अपनी यात्रा शुरू नहीं की, तब तक शुल्क लिया गया।

विभाग की शिकायत में आरोप लगाया गया है कि उबर ने यात्रियों के लिए अपनी प्रतीक्षा समय शुल्क नीति को उचित रूप से संशोधित करने में विफल रहने के कारण एडीए का उल्लंघन किया है, जो विकलांगता के कारण उबर कार में आने के लिए दो मिनट से अधिक समय की जरूरत है। विकलांग यात्रियों को विभिन्न कारणों से कार में प्रवेश करने के लिए अतिरिक्त समय की जरूरत हो सकती है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…