रुपये की कीमत में गिरावट जारी, डॉलर के मुकाबले 79.65 तक पहुंची भारतीय मुद्रा…

रुपये की कीमत में गिरावट जारी, डॉलर के मुकाबले 79.65 तक पहुंची भारतीय मुद्रा…

नई दिल्ली, 12 जुलाई। डॉलर इंडेक्स में लगातार आ रही मजबूती और भारतीय बाजार में विदेशी निवेशकों द्वारा लगातार की जा रही बिकवाली के कारण रुपया रोज कमजोरी का नया रिकॉर्ड बना रहा है। डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा आज 79.65 रुपये तक के रिकॉर्ड लो लेवल तक पहुंच गई।

इंटर बैंक फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में रुपये ने आज 7 पैसे की कमजोरी के साथ 79.51 रुपये प्रति डॉलर के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। इसके पहले सोमवार को डॉलर की तुलना में भारतीय मुद्रा 79.44 रुपये के स्तर पर बंद हुई थी। आज कारोबार की शुरुआत होने के बाद रुपये ने कुछ देर के लिए मामूली मजबूती दिखाई और सुधर कर 79.49 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंचा, लेकिन डॉलर की मांग बढ़ने के कारण थोड़ी देर में भारतीय मुद्रा लुढ़क कर 79.65 रुपये प्रति डॉलर के स्तर तक पहुंच गई।

हालांकि रुपये की कीमत में आई इस तेज गिरावट के थोड़ी देर बाद ही डॉलर की मांग में कमी आने पर रुपये की स्थिति में भी सुधार होता हुआ नजर आया। दोपहर 12 बजे के करीब भारतीय मुद्रा 79.62 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर कारोबार कर रही थी। माना जा रहा है कि अगर दिन के दूसरे सत्र में शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों की ओर से बिकवाली तेज की गई, तो आज का कारोबार खत्म होने के पहले रुपया ऑल टाइम लो का एक और नया रिकॉर्ड बना सकता है।

जानकारों का मानना है कि मौजूदा वैश्विक हालात में जिस तरह से विदेशी निवेशक दुनियाभर के बाजार से अपना पैसा समेटने में लगे हैं, उसकी वजह से ज्यादातर देशों की मुद्रा पर दबाव बन गया है। इसका असर भारतीय मुद्रा पर भी पड़ रहा है। माना जा रहा है कि अगर वैश्विक हालात में जल्द ही सुधार नहीं हुआ, तो आने वाले दिनों में भारतीय मुद्रा की कीमत 82 से 83 रुपये प्रति डॉलर तक गिर सकती है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…