पाक केंद्रीय बैंक ने विनियमित संस्थाओं के डिजिटल संचालन के लिए ऑनलाइन पोर्टल विकसित किया…

पाक केंद्रीय बैंक ने विनियमित संस्थाओं के डिजिटल संचालन के लिए ऑनलाइन पोर्टल विकसित किया…

इस्लामाबाद,। डिजिटलाइजेशन और पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) ने घोषणा की कि उसने एक ऑनलाइन पोर्टल प्रणाली विकसित की है, जो विनियमित संस्थाओं को अपने मामले और प्रस्ताव प्रस्तुत करने के साथ-साथ नियामक निर्णय डिजिटल रूप से प्राप्त करने में सक्षम बनाती है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक बयान में केंद्रीय बैंक के हवाले से कहा कि एसबीपी नियामक अनुमोदन प्रणाली (आरएएस) बैंकों, इलेक्ट्रॉनिक मनी संस्थानों, भुगतान प्रणाली ऑपरेटरों और भुगतान सेवा प्रदाताओं जैसी विनियमित संस्थाओं की सुविधा प्रदान करेगी।

बयान में कहा गया है, आरएएस बैंकों के लॉन्च के साथ विकास वित्त संस्थानों और माइक्रोफाइनेंस बैंकों ने एसबीपी की बैंकिंग नीति और विनियम विभाग को एक समर्पित ऑनलाइन पोर्टल पर अपने अनुरोध पत्र और प्रस्ताव जमा करना शुरू कर दिया।

एसबीपी ने कहा कि नए कार्यक्रम के तहत उद्योग-व्यापी कार्यान्वयन के लिए भुगतान प्रणाली नीति और निरीक्षण शुरू किया जा रहा है। यह विनियमित संस्थाओं द्वारा अनुरोधों और प्रस्तावों को प्रस्तुत करने को कुशल, ट्रैक करने में आसान और कागज रहित बना देगा।

बयान के अनुसार, यह आरएएस पोर्टल के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक रूप से विनियमित संस्थाओं को नियामक निर्णयों के प्रसार की अनुमति देगा। बयान में कहा गया है, इस कदम से विश्वास पैदा होने और विनियमित संस्थाओं को नई प्रणाली की आदत डालने की उम्मीद है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…