रूस ने की अजोवस्टल इस्पात संयंत्र फतह करने की घोषणा…

रूस ने की अजोवस्टल इस्पात संयंत्र फतह करने की घोषणा…

कीव, 21 मई। रूस ने मारियुपोल में अजोवस्टल स्टील संयंत्र पर जीत की घोषणा करते हुए कहा कि शहर के इस्पात संयंत्र की रक्षा करने वाले सैनिकों ने अब आत्मसमर्पण कर दिया है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार देर रात कहा, “अजोवस्टल के बेसमेंट में जहां विद्रोही पक्ष पनाह लिए हुए थे, उसे भी अब रूसी सेना ने अपने नियंत्रण में ले लिया है।” मंत्रालय ने कहा, यूक्रेन के इस बंदरगाह शहर पर जीत हासिल करने के के लिए महीनों चल रही लड़ाई का अब अंत हो गया है।

मंत्रालय ने कहा, यहां से 531 यूक्रेनी सैनिकों के पीछे हटने क बाद मारियुपोल शहर और उसके इस्पात संयंत्र अब पूरी तरह से मुक्त हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि संयंत्र क्षेत्र से बाकी बचे सैनिकों को वहां से निकलने की अनुमति दी गयी है। उन्होंने यूक्रेन के एक टेलीविजन चैनल पर शुक्रवार को कहा था, ‘आज सेना के जवानों से सैन्य कमान से स्पष्ट संकेत मिला है कि वे वहां से निकल जाए और अपनी जान बचाए।’

उल्लेखनीय है कि यूक्रेन का यह बंदरगाह शहर हफ्तों तक रूसी सेनाओं से घिरा रहा। इस दौरान यहां महिलाओं, बच्चे और बुजुर्ग सहित कई नागरिक फंसे रहे। रिपोर्ट के अनुसार, इस बीच रूसी सुरक्षा बलों ने किसी भी तरह की मानवीय सहायता को रोक दिया, संयंत्र पर बमबारी की और इसके बाकी बचे सुरक्षा बलों ने उनके सामने अपने हथियार डाल दिए है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…