युवक की गला घोंटकर हत्या करके नाले में फेंका शव, दो गिरफ्तार…

युवक की गला घोंटकर हत्या करके नाले में फेंका शव, दो गिरफ्तार…

नई दिल्ली, 17 फरवरी। उत्तर पश्चिमी जिले के केशवपुरम इलाके में एक युवक की आपसी रंजिश में गला घोटकर हत्या कर नाले में फैंकने की वारदात में पुलिस ने दो आरोपितों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों ने हत्या करने के बाद शव के हाथ कपड़े से बांधकर उसे नाले में फैंक दिया था। पुलिस को आरोपितों को पकड़ने के लिये एक महीने का समय लग गया। आरोपितों की पहचान अर्जुन और कमलेश राम के रूप में हुई है। दोनों बिहार के रहने वाले हैं।

डीसीपी ऊषा रंगनानी ने गुरुवार को बताया कि बीते 16 जनवरी को केशव पुरम के डीएसआईडीसी, लॉरेंस रोड, गंडा नाला में पुलिस को एक सड़ी गली युवक की लाश पड़ी मिली थी। जिसके हाथ कपड़े से बांधा गया था। कपड़े एक हिस्सा शव के गले में लिपटा हुआ था। उसके हाथ पर ऊं नाम का टेटू बना हुआ था। मृत युवक की उम्र करीब 35 साल थी। पुलिस ने शव को कब्जे में लिया। पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज किया।

एसीपी डॉ गरिमा तिवारी की देखरेख में एसएचओ संजय रावत की टीम को आरोपितों को पकड़ने का जिम्मा सौंपा गया। पुलिस टीम को शुरूआती जांच में डॉक्टरों से पता चला कि युवक की हत्या करीब तीन से चार दिन पहले की गई थी। पुलिस टीम ने नाले की तरफ आने व जाने वाले सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को कब्जे में लिया।

शव की पहचान करने के लिये, आसपास के थानों,आरडब्ल्यूए, मार्किट एसोसिएशन और डोर टू डोर पहचान करने के अलावा बीट अफसर के व्हाट्सएप ग्रुप और सोशल मीडिया पर फोटो अपलोड किया गया। इसके अलावा लॉरेंस रोड स्थित सभी फैक्ट्रियों में घर-घर जाकर पूछताछ की गई। जब पुलिस टीम ने ई-रिक्शा किराए पर लिया और मृतक की तस्वीरें चिपकाकर मोहल्ले के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों में भी घोषणा करना शुरू कर दिया।

इन घोषणाओं को सुनकर, कुछ लोगों ने स्थानीय पुलिस से संपर्क किया और संदेह किया कि मृत व्यक्ति उनका रिश्तेदार हो सकता है, जिसकी वे तलाश कर रहे हैं क्योंकि वह भी एक महीने से नहीं मिला था। शव पूरी तरह सड़ चुका होने के कारण तस्वीरों से उसकी पहचान नहीं हो सकी। उन्हें शवगृह में मृत शरीर दिखाया गया और वे हाथ पर ओम टैटू के निशान की मदद से उसकी पहचान करने की कोशिश करते रहे।

पुलिस टीम लगातार प्रयास कर रही थी। करीब एक महीने बाद मृतक की पहचान गांव चिश्तीपुर,नालंदा, बिहार के रहने वाले बिपिन बिंद के रूप में हुई। जो करोल बाग इलाके में कूड़ा बीनने का काम करता था। पूछताछ में पता चला कि मृतक का करोलबाग क्षेत्र में दो अन्य कूड़ा बीनने वालों से झगड़ा हो गया था और वे अपने झगड़े के बाद बिहार चले गए थे। पुलिस टीम ने जिला नालंदा, बिहार में जाकर मृतक के गांव के पास के कई इलाकों में पूछताछ की।

उनमें से कुछ जो आरोपित व्यक्तियों को जानते थे, पुलिस टीम को गुमराह करते रहे। कुछ दिनों के बाद इनपुट और तकनीकी निगरानी के आधार पर पता चला कि मृतक के साथ झगड़ा करने वाले दो व्यक्ति पंजाबी बाग के ट्रांसपोर्ट नगर में झुग्गी आए हैं। पुलिस टीम ने तुरंत मौके पर छापेमारी की और छोटे जमादार और कमलेश राम को गिरफ्तार कर लिया। आरोपितों से पूछताछ करने पर खुलासा हुआ कि करोल बाग इलाके में बीते 10 जनवरी को मृतक बिपिन के साथ उनका झगड़ा हुआ था और वे बदला लेना चाहते थे।

उसी दिन नशे की हालत में मृत पाए जाने पर वे उसे ऑटो से पंजाबी बाग होते हुए लॉरेंस रोड ले गए। उन्होंने पहले उसकी गला घोंटकर उसकी हत्या की और हाथ बांधकर उसे गंदा नाले में फेंक दिया, ताकि पुलिस को शव न मिल सके। उसके बाद वे बिहार भाग गए, ताकि वे पुलिस की गिरफ्त में न आ सकें। तीनों बेरोजगार थे और 10-12 साल पहले दिल्ली आए और कूड़ा बीनने का काम करने लगे। मृतक भी उनको अच्छा जानकार था और एक साथ खाते पीते थे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…